कब्ज से लेकर एसिडिटी जैसी पेट की दिक्कतों को दूर करते हैं ये 5 घरेलू उपाय, ब्लोटिंग भी होती है कम

Acidity Home Remedies: अगर आप भी पाचन संबंधी पेट की दिक्कतों से परेशान हैं तो चलिए आपको बतातें हैं कुछ टिप्स और नुस्खे जो आपके बहुत काम आएंगे.

कब्ज से लेकर एसिडिटी जैसी पेट की दिक्कतों को दूर करते हैं ये 5 घरेलू उपाय, ब्लोटिंग भी होती है कम

Stomach Problem Home Remedies: पेट की गड़बड़ी दूर करने में असरदार हैं साबित होते हैं कुछ नुस्खे.

Home Remedies: कभी-कभीर पाचन संबंधी समस्या होना आम बात है. बदलते मौसम, खराब लाइफस्टाइल और जंक फूड का सेवन करने से हमारा पाचन तंत्र प्रभावित हो जाता है जिससे हमें अपच, ब्लोटिंग, कब्ज और एसिडिटी (Acidity) जैसी समस्या हो जाती है. यह चीजें हमारी दिनचर्या पर प्रभाव डाल सकती हैं. ऐसे में इनसे बचने के लिए आपको क्या करना चाहिए, आइए हम आपको बताते हैं. यहां आपके लिए कुछ ऐसे घरेलू उपाय और टिप्स दिए जा रहे हैं जो पेट की दिक्कतों (Stomach Problems) को दूर करने में अच्छा असर दिखाते हैं. 

पेट की दिक्कतें दूर करने के घरेलू उपाय | Home Remedies For Stomach Problems 

गर्म पानी


सबसे पहले आप अपने दिन की शुरुआत एक गिलास गर्म पानी से करें. यह न केवल शरीर को हाइड्रेटेड रखने में मदद करता है बल्कि शरीर से टॉक्सिन भी बाहर निकालता है. गर्म पानी पाचन संबंधी समस्याओं को दूर रखने में भी मददगार होता है और पाचन तंत्र (Digestive System) को मजबूत बनाता है.

सही डाइट लें


यदि आप पाचन संबंधी समस्याओं से ग्रसित हैं तो आपके लिए सही डाइट लेना बहुत जरूरी है. मसालेदार और तैलीय जंक फूड से व्यक्ति को पाचन संबंधी परेशानियां हो सकती हैं. ऐसे में रिफाइंड कार्ब्स, सैचुरेटेड फैट्स और फूड एडिटिव्स से भरपूर खाद्य पदार्थों से दूर रहें. अपने आहार में अधिक साग, उबले हुए खाद्य पदार्थ और कम मसालेदार व्यंजन शामिल करें जो आपके पाचन तंत्र को शांत कर सकते हैं और एसिटिडी और कब्ज (Constipation) जैसी समस्या को दूर रखें.

सुप्त बद्ध कोणासन


पेट दर्द, मतली, कब्ज आदि से बचने के लिए सुप्त बद्ध कोणासन, जिसे रेक्लाइनिंग बाउंड एंगल पोज के रूप में भी जाना जाता है, जरूर करें. यह आसन पाचन संबंधी समस्याओं से छुटकारा दिलाने में मदद करता है. 

इस ड्रिंक का सेवन करें


एक गिलास पानी में अदरक, पुदीने के पत्ते और सौंफ के बीज डालकर इसे उबाल लें और इसका सेवन करें. सुबह के समय इसे पीना बहुत लाभदायक होता है. अदरक (Ginger) जिंजरोल नामक एक यौगिक से भरपूर होता है जो खाने को पचाने में मदद करता है. इसके अलावा पुदीना और सौंफ भी पेट को साफ रखने में मदद करते हैं.

डाइट में इलायची और लौंग 


एबीसी यानी एसिडिटी, सूजन और कब्ज से लड़ने के लिए इलायची और लौंग बेहद कारगर हैं. लौंग में कार्मिनेटिव गुण होते हैं और यह एसिड रिफ्लक्स (Acid Reflux) में सुधार करने में मदद करता है. इलायची पेट की गर्मी को कम करने का काम करती है.

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

मॉनसून स्किन केयर टिप्स बता रही हैं ब्यूटी एक्सपर्ट भारती तनेजा

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com