विज्ञापन
This Article is From Jun 14, 2020

नीले ज्वालामुखी से लेकर रिंगिंर रॉक्स तक, Video और Photos में देखें धरती पर मौजूद ये 5 अविश्वसनीय जगह

रोमानिया में स्थित मूविल केव को 1986 में डिस्कवर किया गया था. कुछ वर्कर्स इस दौरान जमीन की टेस्टिंग कर रहे थे और देख रहे थे कि क्या यह जमीन पावर प्लांट के लिए अच्छी है और तभी उन्होंने इस गुफा की खोज की थी.

नीले ज्वालामुखी से लेकर रिंगिंर रॉक्स तक, Video और Photos में देखें धरती पर मौजूद ये 5 अविश्वसनीय जगह
देखें दुनियाभर में मौजूद ये रहस्यमई जगह.
नई दिल्ली:

अजीब, खूबसूरत और पूरी तरह से असामान्य, ये जगह ऐसी हैं जिनके बारे में जानकर आप भी हैरान हो जाएंगे और कहेंगे कि क्या सच में पृथ्वी पर कुछ ऐसा भी मौजूद है. यहां देखें एक ऐसी गुफा जो 5.5 मिलियन सालों तक लोगों की नजरों से पूरी तरह से गायब रही. एक जंगल, जहां के पेड़ क्रूक्ड हैं और बाकी पेड़ों से पूरी तरह से अलग हैं. इनमें से कुछ जगहों पर आप आसानी से घूम सकते हैं, जबकि कुछ जगह ऐसी हैं, जो पूरी तरह से टूरिस्ट के लिए बैन हैं. कुछ जगहों की वजह से एलियन थ्योरी को बढ़ावा मिला तो वहीं कुछ जगहों के बारे में अभी भी विज्ञान पूरी तरह से समझ नहीं पाया है. तो चलिए नीचे पढ़िए पृथ्वी पर मौजूद 5 रहस्यमय स्थानों के बारे में.

रोमानिया का मूविल केव

रोमानिया में स्थित मूविल केव को 1986 में डिस्कवर किया गया था. कुछ वर्कर्स इस दौरान जमीन की टेस्टिंग कर रहे थे और देख रहे थे कि क्या यह जमीन पावर प्लांट के लिए अच्छी है और तभी उन्होंने इस गुफा की खोज की थी. यह गुफा लगभग 5.5 मिलियन सालों तक लोगों की नजरों से दूर रही. बीबीसी की एक रिपोर्ट के मुताबिक, वैज्ञानिकों ने इस गुफा में 48 स्पीसीज का पता लगाया है और इसमें से 33 दुनियाभर में कहीं भी नहीं पाई जाती हैं. 

सूरज की रोशनी से दूर और एक जहरीले वातावारण के बादवजूद लाखों वर्षों तक इस गुफा में जीवन फला फूला. इस गुफा में बहुत सी अद्वितीय मकड़ियां, लीची, सेंटीपीड्स और अन्य जीव हैं, जिन्हें मनुष्यों द्वारा पहले कभी नहीं देखा गया. इनमें से कई जीवों की आंखे नहीं है और धूप से दूर रहने की वजह से कइयों का रंग पीला ही है. 

पोलैंड का क्रूक्ड फॉरेस्ट

पोलैंड में स्थित इस जंगल के सभी पेड़ नीचे से मुड़े हुए हैं और पिछले कई दशकों से वैज्ञानिक इसका कारण पता लगाने की कोशिश कर रहे हैं. ग्रिफीनो के नजदीक स्थित इस जंगल में लगभग 400 पेड़ हैं, जो नीचे की तरफ से मुड़े हुए हैं. लेकिन कोई नहीं जानता कि ये सब पेड़ जे शेप में क्यों है. आईएफएल साइंस के मुताबिक, सिद्धांत एलियंस के क्षेत्र में एक अद्वितीय गुरुत्वाकर्षण पुल से लेकर हैं.

पेंसिलवेनिया की रिंगिंग रॉक्स

जब भी आप किसी चट्टान को किसी चीज से मारेंगे तो आप एक अजीब सी आवाज सुनेंगे. हालांकि, पेंसिलवेनिया में स्थित काउंटी पार्क में ऐसी चट्टाने हैं, जिन्हें किसी चीज से मारने पर मेटालिक आवाज सुनाई देती है. अटलस ओबस्क्रूरा के मुताबिक, रॉक फील्ड 7 एकड़ में फैली है और केवल एक तिहाई चट्टाने ही ऐसी हैं, जो मारे जाने पर मेटालिक आवाज निकालती हैं. काफी वक्त तक वैज्ञानिक इसके पीछे का कारण नहीं ढूंढ पाए लेकिन 1965 में वैज्ञानिकों के एक समूह ने चट्टान को तोड़ा. इसके बाद उन्हें पता चला कि सभी चट्टाने इतना धीरे ये आवाज निकालती हैं कि इंसान उन्हें सुन नहीं सकता. इसलिए जब बहुत बड़ी चट्टाने या फिर ज्यादा चट्टानों पर मारा जाता है तो वो इतनी तेज आवाज निकालती हैं कि मनुष्य उन्हें सुन सकता है. 

पेरु में स्थित Nazca लाइन्स

पेरु में स्थित Nazca लाइन्स विशाल भू-आकृति (बड़े डिजाइन या जमीन पर उत्पादित आकृति) का एक संग्रह है. दक्षिण अमेरिका में प्राचीन नाज़ा संस्कृति द्वारा पहली शताब्दी ईस्वी सन् के आसपास ये जोग्लाइफ़्स बनाए गए थे. हिस्टरी.कॉम के अनुसार, तीन बुनियादी प्रकार की नाज़का लाइनें हैं: सीधी रेखाएं, ज्यामितीय डिजाइन और सचित्र प्रतिनिधित्व. उनमें से कुछ 1,200-फीट तक फैली हुई हैं.

1930 के दशक में ये लाइने चर्चा का विषय थीं और इस वजह से कई एक्सपर्ट्स ने इस पर बेहेस की है. इनमें कई थ्योरी ऐसी भी हैं, जिन्हें एलियन्स के साथ जोड़ा गया है. हालांकि, हाल ही के वक्त में हुई रिसर्च के मुताबिक इन लाइनों को सांस्कृतिक उद्देश्यों से बनाया गया था.

इंडोनेशिया का Kawah Ijen ज्वालामुखी

एक नीला ज्वालामुखी? यह किसी फिल्म का कोई सीन नहीं है बल्कि इंडोनेशिया में स्थित है और आप खुद यहां जाकर इसे देख सकते हैं. नेशनल जिओग्राफिक के मुताबिक ये नीली फ्लेम्स सलफ्यूरिक गैस के कॉम्बिनेशन का नतीजा है. 

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Previous Article
बच्चों पर आप बात-बात में चिल्लाते हैं और गुस्सा होते हैं तो एक्सपर्ट की राय आजमाइए, फिर दोस्ताना हो जाएगा रिश्ता
नीले ज्वालामुखी से लेकर रिंगिंर रॉक्स तक, Video और Photos में देखें धरती पर मौजूद ये 5 अविश्वसनीय जगह
Hair fall test : डॉक्टर ने बताया बालों के झड़ने पर कौन से 5 टेस्ट जरूर कराने चाहिए
Next Article
Hair fall test : डॉक्टर ने बताया बालों के झड़ने पर कौन से 5 टेस्ट जरूर कराने चाहिए
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com
;