गर्मी में हो गए हैं काले पैर तो पार्लर में ना खर्च करें हजारों रुपये, मुल्तानी मिट्टी और यह खुशबू वाली चीज से घर पर करें पेडिक्योर

Pedicure at home : गर्मी में पैर हो गए हैं काले तो पार्लर (salon pedicure at home) में ना खर्च करें हजारों रुपये, बस इन चीजों से घर पर ही करें पेडिक्योर और पाएं कोमल पैर.

गर्मी में हो गए हैं काले पैर तो पार्लर में ना खर्च करें हजारों रुपये, मुल्तानी मिट्टी और यह खुशबू वाली चीज से घर पर करें पेडिक्योर

Steps of Pedicure : पानी से पैर को क्लीन करिए फिर आप फुट क्रीम लगाएं.

खास बातें

  • सबसे पहले नेल पॉलिस रिमूवर से नेल पेंट को हटाइए.
  • आप अपने पैरों को एक अच्छा फूट बाथ दीजिए.
  • पैरों को टब से निकाल लीजिए और तौलिए से पोछिए.

DIY Pedicure : हम बाल और स्किन की जितनी देखभाल करते हैं उतनी है पैंपरिंग पैरों (how to do foot pampering at home) की भी करनी चाहिए. लगातार चलने, तेज धूप और स्किन केयर न करने से हमारे पैर खुरदरे हो जाते हैं जिससे यह शरीर के बाकी हिस्सों से अलग दिखने लगते हैं. जो दिखने में अजबी लगता है, ऐसे में फिर आप पार्लर जाकर महंगा पेडीक्योर कराती हैं. जबकि घर पर 4 स्टेप्स (pedicure steps) में अपने पैर की खूबसूरती को निखार सकती हैं. इसके लिए आपको नेल क्लिपर, कॉटन पैड, नेल पॉलिश रिमूवर, क्यूटिकल क्रीम, नेल फाइलर, लूफा, एक अच्छा फुट स्क्रब और मॉइस्चराइजर चाहिए. 

आपको दिन भर महसूस होती है लो एनर्जी तो करें ये 2 योगासन


घर पर कैसे करें पेडीक्योर- how to pedicure at home

स्टेप 1 - Pedicure step 1

सबसे पहले नेल पॉलिस रिमूवर (nail polish remover) से नेल पेंट को हटाइए. फिर आप अपने नाखूनों को ट्रिम करके उनको शेप दीजिए. इनग्रोन नेल को भी हटा दीजिए. 

स्टेप 2 - Pedicure step 2

वहीं, आप अपने पैरों को एक अच्छा फुट बाथ दीजिए. अब आप एक टब में गरम पानी लीजिए और उसमें शैंपू मिक्स करिए. फिर इसमें अपने पैर को 10 मिनट तक डालकर रखिए.  इसके बाद फुट स्क्रबर से अपने पैरों को रब करिए. इसके बाद पानी से पैर को क्लीन करिए फिर आप फुट क्रीम अप्लाई करिए अपने पैरों में.

स्टेप 3 - Pedicure step 3

अब आप दोबारा से टब में गरम पानी (warm water) लीजिए और उसमें गुलाब की पंखुड़ियां (rose petals), कच्चा दूध (raw milk) और शहद मिक्स (honey) करिए. अब इसमें अपने पैर को 10 मिनट के लिए डुबोकर (soaked feet) बैठ जाइए. 

स्टेप 4 - Pedicure step 4

अब आप अपने पैरों को टब से निकाल लीजिए और तौलिए से पोछिए. इसके बाद पैरों को मॉइ्श्चराइज करिए और उनपर अपना मनपसंद नेल पेंट अप्लाई करिए.

अस्वीकरण : सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए जिम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

गर्मियों में भी फटने लगी हैं एड़ियां, तो जानिए इसका कारण और घरेलू उपचार

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com