आपके भी फ्रीज में बहुत जम गया हैं बहुत सारा बर्फ, इस तरह कर सकते हैं आसानी से साफ

Ice in Freezer: ठंड के मौसम में फ्रीज के फ्रीजर में बर्फ बहुत ज्यादा जम जाता है. बहुत कोशिश के बाद भी अगर आप इसे साफ नहीं कर पा रहे हैं तो आइए आपको बताते हैं इसका आसान तरीका.

आपके भी फ्रीज में बहुत जम गया हैं बहुत सारा बर्फ, इस तरह कर सकते हैं आसानी से साफ

Snow in Fridge: फ्रीजर में बर्फ को साफ करने का ये हैं सबसे आसान तरीका.

खास बातें

  • आप भी ठंड के मौसम में ऑन रखते हैं अपना फ्रीज.
  • बहुत ज्यादा बर्फ जम जाता है.
  • ऐसे करें फ्रीजर में जमें बर्फ को साफ.

अंकित श्वेताभ: फ्रीज की जरूरत सिर्फ गर्मी के मौसम में होती है. इसका अच्छी तरह से यूज पूरे साल में से लगभग 4 से 5 महीने ही हो पाता है. लेकिन इसमें रखी सब्जियों और फलों (Vegetables and Fruits in Fridge) के कारण इसे हमेशा चालू रखना पड़ता है. ठंड के मौसम में क्योंकि बाहर भी मौसम ठंडा रहता हैं इसलिए फ्रीजर में जल्दी और ज्यादा बर्फ (Ice in Freezer) जमना शुरू हो जाती है. ऐसे में इसा रखरखाव अच्छी तरह से नहीं हो पाला है. बाद में इसके अंदर बर्फ ऐसे जमती हैं जो आसानी से नहीं निकलती है. अगर आपके फ्रीज में भी ऐसी बर्फ जम चुकी हैं तो आइए आपको बताते हैं इसे साफ करने का तरीका.

बर्फ की तरह सिर से गिरने लगा है डैंड्रफ, तो इन 4 तरीकों से हमेशा के लिए पा लेंगे रूसी से छुटकारा 

ऐसे रोके फ्रीजर में ज्यादा बर्फ जमने से | How to clean Freezer

फ्रीजर डोर कम खोले

कई लोगों की आदत होती हैं कि वो बिना काम के भी अपने फ्रीजर का डोर थोड़ी-थोड़ी देर में खोलते रहते हैं. अगर आपके घर में भी ऐसा कोई हैं तो उसे मना करें. बार-बार दरवाजा खोलने पर बाहर की गर्म हवा अंदर जाती हैं और ठंडी के साथ मिलकर बर्फ जमाती हैं.

डोर रबर सही हो

समय-समय पर अपने फ्रीज के डोर को चेक करें. ध्यान रखें कि इसका रबर कहीं से ढीला ना हो या कही से कटा-फटा ना हो. ऐसा होने पर भी फ्रीज में गर्म हवा अंदर जा सकती है.

Latest and Breaking News on NDTV

मौसम के हीसाब से तापमान

अगर आप अपने फ्रीजर में बर्फ जमने की समस्या से परेशान हैं तो सबसे पहले अपने फ्रीज का तापमान चेक करें. बाहर के मौसम के अनुसार तापमान सेट करना जरूरी है. अगर बाहर ठंड हैं और आपने फ्रीजर को कोल्डेस्ट पर सेट किया हैं तो इसमें बर्फ जमना स्वाभाविक है.

साफ-सफाई हैं जरूरी

फ्रीजर में ज्यादा बर्फ जमने से रोकने का एक आसान तरीका ये भी हैं कि आप इसकी नियमित रूप से सफाई करते रहें. थोड़े-थोड़े दिनों में सफाई करने से बर्फ को जमने का टाइम और मौका नहीं मिलता है. 

Latest and Breaking News on NDTV

ऐसे करें डीफ्रॉस्ट

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

वैसे तो लगभग हर फ्रीज में डीफ्रॉस्ट के लिए एक बटन होता है. लेकिन अगर आपके फ्रीज में नहीं हैं तो इसके लिए आप फ्रीज के अंदर की सभी चीजों को निकालकर एक आइसबॉक्स में रख लें और एक घंटे के लिए फ्रीज को ऑफ कर दें.