विज्ञापन
Story ProgressBack

बालों को समय से पहले सफेद होने से रोकेंगे ये फूड्स, न्यूट्रिशनिस्ट ने दी खाने की सलाह 

पोषक तत्वों से भरपूर फूड्स अलग-अलग स्वास्थ्य संबंधी दिक्कतों और साथ ही स्किन व बालों से जुड़ी दिक्कतों से छुटकारा दिलाने में असरदार होते हैं. यहां भी न्यूट्रीशनिस्ट के बताए ऐसे ही फूड्स का जिक्र किया जा रहा है जो सफेद बालों को काला बनाते हैं. 

Read Time: 3 mins
बालों को समय से पहले सफेद होने से रोकेंगे ये फूड्स, न्यूट्रिशनिस्ट ने दी खाने की सलाह 
खानपान की इन चीजों से दूर होगी सफेद बालों की दिक्कत. 
नई दिल्ली:

ऐसे अनेक लोग हैं जो बालों के समय से पहले सफेद होने से परेशान रहते हैं. बालों की सही तरह से देखरेख ना करने, केमिकल वाले प्रोडक्ट्स इस्तेमाल करने, धूप के कारण, हार्मोनल चेंजेस से और साथ ही खानपान में पोषक तत्वों की कमी से बाल समय से पहले सफेद (White Hair) होने लगते हैं. इन सफेद बालों की दिक्कत को दूर करने और बालों को भरपूर पोषण देने के लिए खानपान में कुछ फूड्स शामिल किए जा सकते हैं. न्यूट्रिशनिस्ट सिमरन चोपड़ा ने अपने इंस्टाग्राम अकाउंट पर इन फूड्स के बारे में बताया है. सिमरन का कहना है कि बालों के समय से पहले सफेद होने (Premature Grey Hair) के कई कारण हो सकते हैं जिनमें जेनेटिक्स, थायराइड और पोषक तत्वों में कमी शामिल है. यहां ऐसे ही कुछ फूड्स का जिक्र किया जा रहा है जो बालों के समय से पहले सफेद होने की दिक्कत को दूर कर सकते हैं. 

डॉक्टर ने बताई बाल झड़ने से जुड़ी जरूरी बातें, इस वजह से लगातार गिरने लगते हैं बाल

समय से पहले सफेद होते बालों के लिए फूड्स | Foods For Premature White Hair 

न्यूट्रिशनिस्ट सिमरन चोपड़ा का कहना है कि अपने विटामिन डी, बी12, आयरन और थायराइड फंक्शन को देखें कि आपको भरपूर मात्रा में इन दिक्कतों के लिए पोषक तत्व मिल रहे हैं या नहीं. चाहे जेनेटिक्स के कारण ही बाल सफेद हो रहे हों लेकिन ये कंडीशंस दिक्कत को बढ़ाती हैं. 

आयरन - आयरन के सेवन से प्रीमेच्योर ग्रे हेयर की दिक्कत दूर हो सकती है पालक (Spinach), दालें, राजमा, छोले, टोफू, अमरनाथ के पत्ते या चौलाई, किशमिश और लाल मीट आयरन के अच्छे स्त्रोत होते हैं. 

जिंक - कद्दू के बीज, तिल, छोले, बादाम, काजू, दूध और दूध से बने पदार्थ और सीफूड से शरीर को अच्छी मात्रा में जिंक मिल जाता है. 

मैग्नीशियम - शरीर को अच्छी मात्रा में मैग्नीशियम मिले इसके लिए कद्दू के बीज (Pumpkin Seeds), सूरजमुखी के बीज, बादाम, काजू, पालक, डार्क चॉक्लेट, एवोकाडो और राजमा खाए जा सकते हैं. 

कॉपर - तिल, सोयाबीन, मशरूम, आलू, पालक, केल और सीफूड कॉपर के अच्छे स्त्रोत होते हैं. 

न्यूट्रिशनिस्ट के अनुसार, इन फूड्स को बैलेंस्ड डाइट का हिस्सा बनाया जा सकता है. बैलेंस्ड डाइट में सब्जियां, फल, साबुत अनाज, लीन प्रोटीन और हेल्दी फैट्स शामिल किए जा सकते हैं. 

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

Nutritionist के बताए 10 आसान Tips से कभी नहीं बढ़ेगा घटाया हुआ वजन

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
Toothache : बस ये एक छोटा सा करना है काम, दांत के दर्द, पीलेपन और कीड़े से मिलेगा छुटकारा
बालों को समय से पहले सफेद होने से रोकेंगे ये फूड्स, न्यूट्रिशनिस्ट ने दी खाने की सलाह 
डॉक्टर ने बताया किन लोगों को चेहरे पर नहीं लगाना चाहिए स्नेल म्यूसिन, बेहतर होने के बजाय बिगड़ सकती है त्वचा 
Next Article
डॉक्टर ने बताया किन लोगों को चेहरे पर नहीं लगाना चाहिए स्नेल म्यूसिन, बेहतर होने के बजाय बिगड़ सकती है त्वचा 
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com
;