विज्ञापन
Story ProgressBack
This Article is From Oct 23, 2023

रोज 1 चम्मच इस ब्राउन सीड को खाने से तेजी से घटेगा आपका वजन

Weight loss diet : आप जिम और योगा करने के साथ अलसी के बीज का भी सेवन करते हैं तो फिर काफी हद तक वेट लॉस में मदद मिल सकती है.

Read Time: 3 mins
रोज 1 चम्मच इस ब्राउन सीड को खाने से तेजी से घटेगा आपका वजन
इससे शरीर के आंतरिक अंग मजबूत होते हैं. तो आज ही से आप इस बीज को अपनी डाइट का हिस्सा बनाइए.

Flax seed benefits : एकबार वजन बढ़ जाए तो फिर उसे कम करने में बहुत मुश्किल होती है. पेट (belly fat) और कमर में जमी चर्बी (core fat) को कम करना तो सबसे मुश्किल काम है. ऐसे में आप जिम और योगा करने के साथ अलसी के बीज (alsi beej ke fayde) का भी सेवन करते हैं तो फिर आपको काफी हद तक वेट लॉस में मदद मिल सकती है. हां, आपने बिल्कुल सही पढ़ा. असल में इस भूरे बीज में डाइट्री फाइबर होते हैं, जो आपके वजन को घटाने में मदद करते हैं. इसके अलावा भी कई फायदे हैं इस बीज के सेवन के. 

चेहरे के घाव को भरने में और तनाव कम करने में नंबर वन पर आता है ये फल, करिए डाइट में शामिल

अलसी बीज खाने के फायदे

1- अलसी बीज को आप सुबह में खाली पेट गरम पानी में 1 चम्मच मिलाकर पी सकते हैं. यह बहुत ज्यादा लाभकारी होता है. इस तरीके से खाने से फैट तेजी से घटता है. आपको बता दें कि अलसी के बीज में 20 प्रतिशत प्रोटीन होता है, जो वजन घटाने में मदद करता है.

2- अलसी के सेवन से बढ़ती उम्र के लक्षण भी चेहरे पर कम दिखाई (ageing sign) देते हैं. इससे फेस पर नजर आने वाली झुर्रियां (wrinkle) और फाइन लाइन भी कम होती हैं. इससे स्किन (glowing skin ) चमकदार और बेदाग बनती है.

3- आप चाहें तो 01 चम्मच पीसी हुई अलसी को पकी हुई सब्जी या फिर दाल में मिक्स करके खा सकते हैं. आप तोरी, लौकी की सब्जी में मिलाकर खा सकते हैं. आप इस बीज को सलाद के तौर पर भी खा सकते हैं. इसको खाने से शरीर में जमे अतिरिक्त फैट आसानी से बाहर निकल आते हैं. 

4- आप इसे रोज खाते हैं तो इसमें मौजूद अल्फा लाइनोइक, अर्थाराइटिस, अस्थमा (asthama), डायबिटीज (blood sugar) जैसी बीमारियों के खतरे से बचाते हैं. इससे शरीर के आंतरिक अंग मजबूत होते हैं. तो आज ही से आप इस बीज को अपनी डाइट (diet) का हिस्सा बनाइए.

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
डायबिटीज रोगियों के लिए फायदेमंद है सफेद पेठे का जूस, जानें इसे बनाने का आसान तरीका
रोज 1 चम्मच इस ब्राउन सीड को खाने से तेजी से घटेगा आपका वजन
आंखों के नीचे दिखने वाले डार्क सर्कल्स से छुटकारा दिलाती हैं ये 6 चीजें, काले घेरे होने लगते हैं हल्के 
Next Article
आंखों के नीचे दिखने वाले डार्क सर्कल्स से छुटकारा दिलाती हैं ये 6 चीजें, काले घेरे होने लगते हैं हल्के 
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com
;