विज्ञापन
Story ProgressBack

इस सफेद चीज को लगाएंगे फेस पर चमक जाएगा चेहरा, झुर्रियां और महीने रेखाएं भी होंगी कम, किचन में आसानी से जाएगा मिल

इसके जीवाणुरोधी गुण गंध पैदा करने वाले बैक्टीरिया को बेअसर करने में मदद करते हैं, जबकि इसकी कसैले प्रकृति अनावश्यक पसीने के उत्पादन को कम करती है. स्किनकेयर में सबसे ज़्यादा इस्तेमाल किया जाने वाला रूप पोटेशियम फिटकरी है, जो सफेद क्रिस्टलीय पाउडर के रूप में दिखाई देता है.

Read Time: 3 mins
इस सफेद चीज को लगाएंगे फेस पर चमक जाएगा चेहरा, झुर्रियां और महीने रेखाएं भी होंगी कम, किचन में आसानी से जाएगा मिल
फिटकरी के एंटीऑक्सीडेंट गुण समय से पहले बुढ़ापे के लिए जिम्मेदार मुक्त कणों से लड़ने में मदद करते हैं.

Fitkari ke fayade : चेहरे पर किसी तरह की परेशानी होती है तो हम सबसे पहले घरेलू इलाज करते हैं. जब इससे आराम नहीं मिलता है तब कहीं हम डॉक्टर को दिखाते हैं या फिर क्रीम का इस्तेमाल करते हैं. स्किन से जुड़ी परेशानी में फिटकरी का भी लोग इस्तेमाल करते हैं. यह सुंदरता निखारने का पारंपरिक तरीका है. इसमें पाए जाने वाले पोषक तत्व स्किन के लिए रामबाण साबित होते हैं. तो चलिए आपको बताते हैं यह कैसे आपके स्किन को निखारता है. 

फिटकरी स्किन के लिए क्यों है फायदेमंद - How To Use Alum In Skincare?

इसके जीवाणुरोधी गुण गंध पैदा करने वाले बैक्टीरिया को बेअसर करने में मदद करते हैं, जबकि इसकी कसैले प्रकृति अनावश्यक पसीने के उत्पादन को कम करती है. स्किनकेयर में सबसे ज्यादा इस्तेमाल किया जाने वाला रूप पोटेशियम फिटकरी है, जो सफेद क्रिस्टलीय पाउडर के रूप में दिखाई देता है.

फिटकरी के फायदे - benefits of alum

- फिटकरी के कसैले गुण इसे त्वचा को कसने और छिद्रों को सिकोड़ने में प्रभावी हैं. जब इसे लगाया जाता है, तो यह त्वचा को सिकोड़ता है और महीन रेखाओं और झुर्रियों को भी चेहरे से कम करता है.

- फिटकरी में शक्तिशाली एंटीसेप्टिक और जीवाणुरोधी गुण होते हैं, जो जीवाणु संक्रमण को रोकने में मदद करते हैं. यह इसे मुंहासे और अन्य त्वचा संक्रमणों के इलाज के लिए विशेष रूप से फायदेमंद बनाता है. जब मुंहासे वाली त्वचा पर लगाया जाता है, तो फिटकरी बैक्टीरिया को कम करने में मदद करती है, जिससे ब्रेकआउट कम होते हैं और त्वचा साफ होती है.

- इसका नियमित उपयोग त्वचा को एक्सफोलिएट करके और मृत त्वचा कोशिकाओं के टर्नओवर को बढ़ावा देकर हाइपरपिग्मेंटेशन और काले धब्बों को कम कर सकता है, जिससे त्वचा में चमक आती है.

- फिटकरी के एंटीऑक्सीडेंट गुण समय से पहले बुढ़ापे के लिए जिम्मेदार मुक्त कणों से लड़ने में मदद करते हैं. यह  झुर्रियों, महीन रेखाओं और उम्र के धब्बों को कम करने में मदद करती है, जिससे एक युवा और चमकदार रूप मिलता है.

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
एसिडिटी हो गई है तो एक गिलास पानी में इस चीज को मिलाकर पी लें एक बार, Acidity हो जाएगी दूर 
इस सफेद चीज को लगाएंगे फेस पर चमक जाएगा चेहरा, झुर्रियां और महीने रेखाएं भी होंगी कम, किचन में आसानी से जाएगा मिल
अर्जुन की छाल है कई बीमारियों का इलाज, यहां जानिए इसके बारे में सब कुछ
Next Article
अर्जुन की छाल है कई बीमारियों का इलाज, यहां जानिए इसके बारे में सब कुछ
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com
;