Weight loss: सौंफ में इसको मिलाकर खाएंगे तो वजन होगा कम और आंखों की रोशनी भी बढ़ेगी

Health benefits: क्या आपको पता है सौंफ में शहद (fennel seed and honey) मिलाकर खाने से कई शारीरिक परेशानियां ठीक होती हैं जिसके बारे में हम आपको इस लेख में बताने वाले हैं.

Weight loss: सौंफ में इसको मिलाकर खाएंगे तो वजन होगा कम और आंखों की रोशनी भी बढ़ेगी

Fennel seeds और शहद से आंख की रोशनी होती है मजबूत.

खास बातें

  • शहद और सौंफ खून करते हैं साफ.
  • शहद और सौंफ सर्दी करे ठीक.
  • इन दोनों से पाचन तंत्र होता है मजबूत.

Fennel And honey: किचन में मौजूद सौंफ आमतौर पर माउथ फ्रेशनर (mouth freshener) के तौर पर इस्तेमाल की जाती है. इसको खाने के बाद लोग जरूर खाते हैं, ताकि आपने जो भी खाया है अच्छे से पच जाए. लेकिन क्या आपको पता है इस मसाले में शहद (fennel seed and honey) मिलाकर खाने से कई शारीरिक परेशानियां ठीक होती हैं, जिसके बारे में आपको इस लेख में बताने वाले हैं. इसको जानने के बाद जरूर आप इसका सेवन करना शुरू कर देंगी. 

सौंफ और शहद के फायदे | benefits of fennel seed and honey

वजन करे कम 

आपको बता दें कि सौंफ और शहद खाने से बढ़ता हुए वजन को कंट्रोल में लाया जा सकता है. सौंफ और शहद से बनी चाय भी वजन कम करने में बहुत लाभकारी है. बस आपको नियमित रूप से इसका सेवन करना होगा. इसके लिए आपको सौंफ को एक गिलास पानी में भिगोकर रख देना है रात में और सुबह उसे अच्छे से उबालकर छान लें और फिर उसमें शहद मिलाकर पी लें. 

सर्दी जुकाम 

कोल्ड  (cold cough) को ठीक करने में भी फिनेल सीड बहुत असरदार है, बस आपको एक गिलास गर्म पानी में सौंफ (Fennel seed) और शहद मिलाकर पीना है.  इससे आपको जल्द राहत होगी. इसके अलावा दोनों औषधीय तत्व आंख की रोशनी मजबूत करने में भी सहायक है.

भूख बढ़ाए   

पाचन तंत्र को स्वस्थ रखने के लिए भी हनी और फिनेल सीड्स बहुत फायदेमंद है. इसके अलावा भूख न लगने की भी समस्या से सौंफ और शहद निजात दिलाता है.

खून करे साफ 

खून साफ करने में यह दोनों अहम भूमिका निभाते हैं. किडनी और लीवर में मौजूद विषाक्त पदार्थ को बाहर निकालने में बहुत मददगार साबित होते हैं. आप इन दोनों की चाय बनाकर पी सकते हैं या सौंफ पाउडर में शहद मिलाकर खा भी सकते हैं. 

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए जिम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

अर्जुन रामपाल गर्लफ्रेंड गैब्रिएला के साथ डिनर डेट पर पहुंचे 

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com