चेहरे पर आएगा तुरंत निखार, बस एक बार लगाकर देखें दादी-नानी के सुझाए ये 5 कमाल के फेस पैक

Glowing Skin Face Pack: बेदाग और निखरी त्वचा के लिए बहुत ज्यादा जद्दोजहद क्यों करना जब आप आसानी से यह दादी-नानी के फेस पैक बनाकर लगा सकते हैं. 

चेहरे पर आएगा तुरंत निखार, बस एक बार लगाकर देखें दादी-नानी के सुझाए ये 5 कमाल के फेस पैक

Face Pack: गर्मियों में रूखी-मुरझाई त्वचा में भी जान डाल देते हैं ये फेस पैक. 

Skin Care: चेहरे पर निखार पाने के लिए यूं तो हम तरह-तरह के जतन करते हैं लेकिन जिस चमक की हमें अपेक्षा होती है वो नहीं मिलती. कई बार बाजार से आने वाले केमिकलयुक्त फेस पैक हमारी त्वचा पर ग्लो लाने के बजाय स्किन ब्रेकआउट्स और फोड़े-फुंसियों का कारण भी बन जाते हैं. ऐसे में दादी-नानी के समय से इस्तेमाल हो रहे कुछ ऐसे फेस पैक (Face Pack) हैं जो ना सिर्फ स्किन पर निखार (Glow) लाते हैं बल्कि उसे स्वस्थ भी बनाते हैं, आइए जानें ये फेस पैक्स कौनसे हैं. 


निखरी त्वचा के लिए 5 फेस पैक | 5 Face Packs For Glowing Skin 

चावल का आटा और चन्दन 

एक चम्मच चावल के आटे  में आधा चम्मच चन्दन का पाउडर डालें और एक चम्मच गुलाब जल के साथ थोड़ा पानी लेकर पेस्ट तैयार करें. इस फेस पैक को चेहरे पर हल्के हाथ से मसाज करते हुए लगाएं और लगभग 10 मिनट रखकर धो लें. आप इसे हफ्ते में एक बार लगा सकते हैं. इसे धोने के बाद मोइश्चराइजर लगाना ना भूलें. 

मुलतानी मिट्टी और टमाटर 

एक चम्मच मुलतानी मिट्टी में 2 चम्मच टमाटर का रस लेकर फेस पैक बना लें और चेहरे पर सूखने तक लगाए रखें. सूखने पर धो लें. इस फेस पैक को आप हफ्ते में 2-3 बार लगाए रख सकते हैं. यह चेहरे को क्लेंज करने का भी काम करता है. 


हल्दी और बेसन 

एक चम्मच बेसन में आधा चम्मच हल्दी और एक चम्मच गुलाब जल डालकर पानी के साथ पेस्ट तैयार कर लें. अब इसे चेहरे और गर्दन पर 15 मिनट लगाए रखने के बाद धो लें. स्किन चमकने लगेगी. इस फेस पैक को आप हफ्ते में 2 बार लगा सकते हैं. 


शहद और नींबू 

एक चम्मच शहद में नींबू के रस की कुछ बूंदें मिलाएं और इसे चेहरे पर लगा लें. आंखों के एकदम पास लगाने से बचें. 20 मिनट रखकर चेहरा धो लें. इसे आप हफ्ते में 2 से 3 बार लगा सकते हैं. यह काले धब्बों (Dark Spots) को कम करने में भी फायदेमंद है. 

नीम, तुलसी और हल्दी 

तुलसी और नीम की 3-4 पत्तियां लें और उन्हें पीस लें. अब इसमें एक चम्मच हल्दी और एक चम्मच दही मिलाकर पेस्ट तैयार करें और चेहरे पर लगा लें. जब सूख जाए तो चेहरे को अच्छे से धो लें. इस पैक को आप हफ्ते में 3 बार लगाएं.  

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

आलिया भट्ट मुंबई के बांद्रा में आईं नजर

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com