Eye Care: आंखों के नीचे हो गया है गढ्ढा तो इन फलों को तुरंत करें डाइट में शामिल

Fruits for eyes : बढ़ती उम्र और खराब दिनचर्या की वजह से अगर आपकी आंखें भी धंस गई हैं तो यहां बताए जा रहे फलों को अपनी डाइट में तुरंत शामिल कर लीजिए.

Eye Care: आंखों के नीचे हो गया है गढ्ढा तो इन फलों को तुरंत करें डाइट में शामिल

Eye care tips : आंखों की सेहत के लिए 8 घंटे की नींद जरूर पूरी करें.

खास बातें

  • विटामिन सी आंखों के लिए सबसे जरूरी होता है.
  • गाजर का जूस आंखों के लिए अच्छा माना जाता है.
  • हरी सब्जियों भी आंखों के लिए लाभकारी.

Eye care : आंखें शरीर का ऐसा अंग जिससे हम खूबसूरत दुनिया को देख पाते हैं, उसका एहसास कर पाते हैं. लेकिन जब आंखों की खूबसूरती (eye care tips) में कमी आने लग जाए तो मन उदास हो जाता है. बढ़ती उम्र और नींद न पूरी होने की वजह से आपकी आंखों के नीचे काले घेरे और आंखें धंसी नजर जाती हैं. ऐसे में आपको तुरंत खान-पान को सुधार लेना चाहिए. इससे आपको फर्क कुछ दिन में नजर आने लग जाएगा, तो चलिए जानते हैं किन फलों के सेवन (fruits for eye care) से आंखों की सुंदरता बरकरार रहेगी.

आंखों की खूबसूरती के लिए खाएं ये फल | fruits for eye care

-सबसे पहली बात तो आप पानी खूब पीएं, शरीर को हाइड्रेट (hydrate body) रखें. पानी हमारे शरीर को कई गंभीर बीमारियों से बचाव करता है. इससे आंखों की सूजन और सूखेपन से निजात मिलती है.

-हरी सब्जियों (green vegetables) के सेवन से भी आंखों की सेहत सुधरती है. इनमें पाए जाने वाले पोषक तत्व हमारी इम्यूनिटी बूस्ट करते हैं. ग्रीन वेजिटेबल में पाया जाने वाला ल्यूटिन और ज़ेक्सैंथिन आंखों के लिए बहुत फायदेमंद होता है. इनके सेवन से स्किन भी ग्लो करती है.

-गाजर (carrot juice) का जूस आंखों के लिए बहुत अच्छा माना जाता है. इसमें भरपूर मात्रा में बीटा कैरोटीन विटामिन पाया जाता है. गाजर के पोषक तत्व आंखों की रोशनी के लिए भी बहुत अच्छा माना जाता है.  इसके अलावा आप खीरे के सेवन से भी आंखों की सेहत सुधरती है.

-विटामिन सी (vitamin C) आंखों के लिए सबसे जरूरी होता है. इसलिए अपनी डाइट में संतरा, नींबू, एवोकाडो, सेब, मौसमी आदि का सेवन जरूर करें. वहीं, ड्राई फ्रूट्स में आप नट्स को शामिल कर सकते हैं. अमरूद में विटामिन सी और विटामिन ए की मात्रा पाई जाती है. ये आंखों की ड्राईनेस को कम करते हैं. आंखों की सेहत में सुधार लाने के लिए आपको 8 घंटे की नींद जरूर लेनी चाहिए.

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए जिम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

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