इस लाल फल से बूस्ट होगी मेमोरी, यहां जानिए कितनी मात्रा में खाने से मिलेगा ज्यादा फायदा

cranberries improves memory : यहां हम आपको एक ऐसे फल के बारे में बता रहे हैं, जिसके सेवन से मेमोरी बूस्ट और शार्प होगी. दिखने में छोटा क्रैनबेरी (cranberry) फल कोलेस्ट्रॉल में भी बहुत फायदेमंद साबित होता है. जानिए इसके अन्य फायदे इस आर्टिकल में.

इस लाल फल से बूस्ट होगी मेमोरी, यहां जानिए कितनी मात्रा में खाने से मिलेगा ज्यादा फायदा

Memory booster fruit: इसमें मौजूद एंटीऑक्सीडेंट मस्तिषक को मजबूत करने का काम करते हैं.

खास बातें

  • डिमेंशिया की बीमारी में है फायदेमंद.
  • दिल का स्वास्थ्य भी रखता है अच्छा.
  • मेमोरी करता है बूस्ट.

Boost memory tips: सबकी चाहत होती है कि उनकी मेमोरी शार्प (fruit for sharp memory) हो. इसके लिए वह तरह-तरह के लोग उपाय करते हैं, जैसे मेडिटेशन, योग, एक्सरसाइज, डाइट वगैरह. लेकिन इसके बावजूद भी उनको कुछ खास असर नजर नहीं आता है. ऐसे में यहां हम आपको एक ऐसे फल के बारे में बता रहे हैं जिसके सेवन से आपकी मेमोरी बूस्ट और शार्प होगी. दिखने में छोटा क्रैनबेरी (cranberry benefits) फल कोलेस्ट्रॉल में भी बहुत फायदेमंद साबित होता है. इससे डिमेंशिया की बीमारी में भी राहत मिलती है. तो चलिए जानते हैं इस फल के फायदों के बारे में.

क्रैनबेरी खाने के फायदे | Benefits of cranberry

- इसमें मौजूद एंटीऑक्सीडेंट मस्तिष्क को मजबूत करने का काम करते हैं. ऐसे में आप अपनी मेमोरी को तेज करने के लिए क्रैनबेरी यानी करौंदे का सेवन करें.

- दिल के स्वास्थ्य के लिए भी करौंदा बहुत फायदेमंद होता है. रोजाना एक गिलास करौंदे का जूस पीने से कोलेस्ट्रॉल लेवल मेंटेन होता है. साथ ही आपका इम्यून सिस्टम भी मजबूत होता है. आपको बता दें कि क्रैनबेरी को सूपरफूड भी कहा जाता है.

- पेट संबंधी (upset stomach) परेशानियों से लेकर सर्दी जुकाम (cold & cough) में यह छोटा लाल फल बहुत फायदेमंद होता है. इसके अलावा यह खून को साफ करता है. आयरन से भरपूर यह फल एनीमिया रोगियों के लिए बहुत लाभदायक है.

- करौंदे के सेवन से लंबे समय तक भूख नहीं लगती है जिसके कारण आपका वजन घटता है. आपका पेट इसे खाने से भरा-भरा लगता है. अगर आप वजन घटाने के बारे में सोच रही हैं तो करौंदे के जूस का सेवन करना शुरू कर देना चाहिए. 


अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए जिम्मेदारी का दावा नहीं करता है. 

करन जौहर की बर्थडे पार्टी, गौरी खान और फराह खान सहित कई सेलेब्‍स पहुंचे 

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com