तेज धूप में कपड़ें सुखाते ही उड़ जाता है रंग, तो यह रामबाण नुस्खा आजमाइए, फिर कभी फीके नहीं पड़ेंगे कलर

Easy hacks to protect clothes in summer : सर्दियों की तरह गर्मियों में कपड़ों को धूप में ज्यादा देर नहीं सुखाना चाहिए, क्योंकि तेज धूप कपड़ो की चमक के साथ साथ उसकी रंगत को भी खराब कर देती है. जानिए गर्मियों में कपड़ों (summer cloths) का कैसे रखें ख्याल?

तेज धूप में कपड़ें सुखाते ही उड़ जाता है रंग, तो यह रामबाण नुस्खा आजमाइए, फिर कभी फीके नहीं पड़ेंगे कलर

How to stop colour fading in clothes : धूूप में उड़ जाता है कपड़ों का रंग.

Summer Clothes Washing Tips: गर्मियों के मौसम (summer season) ने दस्तक दे दी है. ऐसे में चुभती जलती गर्मी से बचने के लिए लोग अपने सभी काम सुबह की ठंडक या रात में ही निपटा लेते हैं. लेकिन कभी सोचा है कि जिस तरह आपके शरीर को गर्मी से नुकसान होता है ठीक वैसे ही आपके कपड़ों को भी तेज धूप (Clothes During Summer) की वजह से नुकसान झेलना पड़ता है. सर्दियों की तरह गर्मियों में कपड़ों को धूप में ज्यादा देर नहीं सुखाना चाहिए, क्योंकि तेज धूप कपड़ो की चमक के साथ साथ उसकी रंगत को भी खराब कर देती है. जानिए गर्मियों में कपड़ों (summer cloths) का कैसे रखें ख्याल?

इस गर्मी में स्किन का दोस्त है एग मूस मास्क, लगाते ही चेहरे की टैनिंग होगी दूर, महसूस करेंगे ठंडा-ठंडा

शाम को धोएं कपड़े
कोशिश करें की शाम या रात के समय में ही कपड़ों को धोएं, दरअसल, रोजाना की भागदौड़ की वजह से लोग सुबह ही कपड़ों को धोकर दिनभर धूप में सुखाने के लिए छोड़ देते हैं. इससे कपड़े अकड़ने के साथ साथ अपनी चमक और रंग को भी खो देते हैं. गर्मी की वजह से शाम/रात के समय कपड़े आसानी से सुख जाते हैं और उन्हें कोई नुकसान नहीं होता.

छांव में सुखाएं कपड़े
दिन में कपड़ों को सुखाने के लिए छांव वाली जगह को चुनें. ऐसा करने से कपड़ों की रंगत बनी रहेगी और वह कड़क भी नहीं होंगे.

Latest and Breaking News on NDTV

उल्टा करके रस्सी पर डालें
कपड़ों के सुखाते समय हमेशा इस बात का ध्यान रखें की कपड़ों को उल्टा करके ही सुखाएं. खासकर नीले, गुलाबी, काले, लाल जैसे गहरे रंग के कपड़ों को. तेज धूप में गहरे रंग के कपड़ों को सीधा धूप में सुखाने से वह जगह-जगह से वह फेड हो जाते हैं.

कॉटन के कपड़ों का ऐसे रखें ध्यान
गर्मी के मौसम में कॉटन के कपड़ों को धोने के बाद छिटक कर सुखाएं. ये कपड़े पतले होते हैं इसलिए एक घंटे के अंदर ही ये सूख जाएंगे. ऐसे में इसे ज्यादा देर के लिए बाहर धूप में न छोड़ें. ऐसा करने से उनकी रंगत उड़ जाएगी और वह इतने अकड़ जाएंगे कि बाद में आप उसे आसानी से प्रेस नहीं कर सकेंगे.

गर्मियों में भी फटने लगी हैं एड़ियां, तो जानिए इसका कारण और घरेलू उपचार

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com