विज्ञापन

गले में खराश के कारण हो रही है खुजली तो इस तरह Dry Throat की दिक्कत होगी दूर, पी लें यह चीज 

Dry Throat Home Remedies: अगर आपको भी गले में खुजली, खराश और दर्द की दिक्कत हो रही है तो यहां बताए कुछ घरेलू नुस्खे फायदेमंद साबित हो सकते हैं. 

गले में खराश के कारण हो रही है खुजली तो इस तरह Dry Throat की दिक्कत होगी दूर, पी लें यह चीज 
Home Remedies For Dry Throat: जानिए किन चीजों से दूर हो सकती है गले की खराश और सूखेपन की दिक्कत. 

Home Remedies: जुकाम, शरीर में पानी की कमी या फिर मुंह खोलकर सोने की आदत के चलते गले में सूखापन महसूस हो सकता है. गला सूखा (Dry Throat) हुआ लगता है तो बार-बार पानी पीने का मन होता है, गले में खुजलाहट होती है, खांसी आती है और कई बार इस खराश के चलते ना कुछ खाते बनता है और ना ही पीते. ऐसे में आमतौर पर पानी पीते रहने की सलाह दी जाती है या फिर साफ वातावरण में रहने के लिए कहा जाता है. लेकिन, अगर तब भी गले को आराम ना मिले तो कुछ घरेलू नुस्खे आजमाकर देखे जा सकते हैं. ये नुस्खे सूखे गले की दिक्कत से छुटकारा दिलाने में तेजी से असर दिखाते हैं. 

एक्सपर्ट ने बताया इस एक ड्रिंक को पीकर बालों का झड़ना हो सकता है कम, उगने लगेंगे बेबी हेयर

सूखे गले के घरेलू उपाय | Dry Throat Home Remedies 

हल्दी वाला दूध 

गले की खराश जाने का नाम ना ले तो हल्दी वाला दूध पिया जा सकता है. हल्दी (Turmeric) के औषधीय गुण गले की तकलीफ कम करने में मदद करते हैं, साथ ही दूध गर्म होने से गले की खराश दूर हो जाती है. एक गिलास दूध में आधा चम्मच हल्दी या फिर ताजा हल्दी का टुकड़ा डालकर पकाएं, बस तैयार है आपका हल्दी वाला दूध. 

तुलसी और शहद 

आयुर्वेदिक गुणों से भरपूर तुलसी के पत्तों (Tulsi Leaves) की चाय गले की दिक्कतों को दूर करती है. इसमें शहद डालने पर एंटी-बैक्टीरियल और एंटीफंगल गुण मिलते हैं. एक कप पानी में कुछ तुलसी के पत्ते डालकर पकाएं और कप में छानने के बाद एक चम्मच शहद मिला लें. इस चाय को गर्म-गर्म पिया जा सकता है. 

काढ़ा 

हरी इलायजची और लौंग से तैयार किया गया काढ़ा गले को आराम देता है. इससे शरीर को एंटी-ऑक्सीडेंट्स मिलते हैं जो खराश और दर्द को दूर करने का काम करते हैं. इससे गले में हो रही खुजलाहट से भी छुटकारा मिल जाता है. 

एक चम्मच घी

एंटी-इंफ्लेमेटरी और एंटीबैक्टीरियल गुणों से भरपूर घी गले को पर्याप्त नमी देती है. ऐसे में सूखे गले में हो रही दिक्कत को दूर करने के लिए एक चम्मच भरकर घी खाई जा सकती है. घी (Ghee) को खाने से पहले हल्का गर्म कर लें. 

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Previous Article
डर्मेटोलॉजिस्ट ने बताया क्या है चेहरा धोने का सही तरीका, छोटी-छोटी बातों का भी ध्यान रखना है जरूरी
गले में खराश के कारण हो रही है खुजली तो इस तरह Dry Throat की दिक्कत होगी दूर, पी लें यह चीज 
रोज 1 सेब खा लेंगे तो शरीर को मिलेंगे ऐसे फायदे, जिसके बारे में आपने सोचा भी नहीं होगा
Next Article
रोज 1 सेब खा लेंगे तो शरीर को मिलेंगे ऐसे फायदे, जिसके बारे में आपने सोचा भी नहीं होगा
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com