विज्ञापन
Story ProgressBack

पीरियड्स में मेंस्ट्रूअल क्रैंप्स से होता है दर्द तो इस चाय को पी सकती हैं आप, पेट की ऐंठन होती है कम 

Period Cramps: अक्सर ही पीरियड्स में होने वाला दर्द असहनीय बन जाता है और क्रैंप्स के कारण पेट पकड़कर बैठना पड़ता है. ऐसे में जानिए इस चाय के बारे में जो पीरियड्स के दर्द को कम करती है. 

Read Time: 4 mins
पीरियड्स में मेंस्ट्रूअल क्रैंप्स से होता है दर्द तो इस चाय को पी सकती हैं आप, पेट की ऐंठन होती है कम 
Tea For Menstrual Cramps: पीरियड्स में होने वाला दर्द इस चाय से होगा कम. 

Menstrual Cramps: लड़कियों को हर महीने ही पीरियड्स होते हैं और पीरियड्स में दर्द उठता है सो अलग. पीरियड्स में होने वाले मेंस्ट्रूअल क्रैंप्स के कारण पेट में ऐंठन महसूस होती है. अगर घर में रहा जाए तो पेट की सिंकाई करके या फिर कुछ देर सोकर दर्द से बचा जा सकता है लेकिन अगर घर से बाहर जाना हो या फिर ऑफिस में घंटों तक बैठना हो तो पीरियड्स का दर्द (Period Pain) सहा नहीं जाता है. ऐसे में क्या करें और क्या नहीं समझ नहीं आता. लेकिन, ऐसी कुछ हेल्दी चाय हैं जिनके सेवन से पीरियड्स में होने वाले दर्द से छुटकारा पाया जा सकता है. इन्हीं में से एक चाय है कैमोमाइल टी. पीरियड्स में अगर कैमोमाइल टी (Chamomile Tea) पी जाए तो क्रैंप्स कम होते हैं और पेट दर्द से आराम मिल सकता है. जानिए कैमोमाइल टी किस तरह पीरियड्स में फायदेमंद है और कौन-कौनसी चाय हैं जो पीरियड्स के दर्द को कम कर सकती हैं. 

डायबिटीज में बेहद फायदेमंद साबित होती है इस आटे की रोटी, खाने पर ब्लड शुगर रहती है कंट्रोल में 

पीरियड्स के दर्द को कम करने के लिए कैमोमाइल टी | Chamomile Tea To Reduce Period Pain 

कैमोमाइल टी में एंटीस्पास्मोडिक गुण होते हैं जो मेंस्ट्रूअल क्रैंप्स को कम करने में मददगार होते हैं. कैमोमाइल टी डोपामाइन और सेरोटॉनिन को बढ़ाने में भी मददगार होती है जिससे मूड बेहतर होता है. अगर पीरियड्स के दर्द में कैमोमाइल टी पी जाए तो पेट की ऐंठन कम हो सकती है. एक कप में 2 से 3 चम्मच कैमोमाइल टी या फिर कैमोमाइल टी बैग डालें और उसमें गर्म पानी उड़ेल दें. 5 से 8 मिनट तक चाय को बनने दें और उसके बाद इसे पिएं. स्वाद के लिए इस चाय में थोड़ा शहद भी डाला जा सकता है. 

कॉफी नहीं बल्कि इन चीजों से मिलती है इंस्टेंट एनर्जी, खाते ही शरीर में आ जाती है फुर्ती

ये चाय भी आती हैं काम 

मेंस्ट्रूअल क्रैंप्स को दूर करने के लिए अदरक की चाय (Ginger Tea) पी जा सकती है. अदरक की चाय में एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण होते हैं जो दर्द को कम करने में असरदार होते हैं. एक कप पानी में अदरक को छोटे टुकड़ों में काटकर डाल दें. इस पानी को पकाने के बाद छानकर पी लें. पीरियड्स का दर्द कम होने लगेगा. 

सौंफ की चाय (Fennel Tea) भी पीरियड्स के दर्द को कम करने में असरदार होती है. एक चम्मच सौंफ को एक से डेढ़ कप पानी में डालकर उबालें. जब पानी अच्छी तरह 10 मिनट तक उबल जाए तो उसे छानकर निकाल लें. इस चाय को पीने पर पीरियड्स का दर्द कम होता है. पेट की और भी कई दिक्कतों और पेट दर्द को दूर करने के लिए भी इस चाय को पिया जा सकता है. 

ग्रीन टी एंटी-इंफ्लेमेटरी गुणों से भरपूर है और पेट दर्द, ब्लोटिंग और पीरियड्स में होने वाले मेंस्ट्रूअल क्रैंप्स को दूर करने के लिए भी ग्रीन टी (Green Tea) पी जा सकती है. ग्रीन टी को गर्म पानी में 5 से 10 मिनट तक पकाने के बाद पी लें. इस हर्बल टी में नींबू का रस और थोड़ा शहद डालकर भी पी सकते हैं. 

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
अमरूद के पत्ते खाने से ठीक होती हैं ये बीमारी, जानिए क्या हैं वो डिजीज
पीरियड्स में मेंस्ट्रूअल क्रैंप्स से होता है दर्द तो इस चाय को पी सकती हैं आप, पेट की ऐंठन होती है कम 
इस डाइट से घटाया था आमिर खान ने अपना बढ़ा वजन, आप भी जानिए उनका वेट लॉस सीक्रेट
Next Article
इस डाइट से घटाया था आमिर खान ने अपना बढ़ा वजन, आप भी जानिए उनका वेट लॉस सीक्रेट
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com
;