River Rafting करते समय इन बातों का रखें खास ख्याल, मस्ती में ना कर बैठें ये गलतियां

Travel tips : रिवर राफ्टिंग करते समय लोग उत्साह में कुछ ऐसी गलतियां कर बैठते हैं जिसके चलते जान पर भी बन आती है, ऐसे में हम आज आपको कुछ टिप्स देने जा रहे हैं जिसको राफ्टिंग करते समय जरूर ध्यान में रखें.  

River Rafting करते समय इन बातों का रखें खास ख्याल, मस्ती में ना कर बैठें ये गलतियां

River rafting करते समय सेफ्टी रूल्स का रखें खास ख्याल.

River Rafting safety rules: गर्मी से राहत पाने और कामकाज से कुछ दिन का ब्रेक लेने के लिए लोग हिल स्टेशन का रुख करते हैं. क्योंकि यहां की खूबसूरत वादियां हरे भरे जंगल, सफेद बर्फ से ढके पहाड़ देखकर मन और आंख दोनों को सुकून मिलता है. वहीं, हिल स्टेशन पर एडवेंचर एक्टिविटी करने के लिए बहुत कुछ होता है जिसमें से एक है रिवर राफ्टिंग. लेकिन इसका आनंद उठाते समय लोग कुछ गलतियां कर बैठते हैं जिसके चलते जान पर भी बन आती है, ऐसे में हम आज आपको कुछ टिप्स देने जा रहे हैं जिसको राफ्टिंग करते समय जरूर ध्यान में रखें.  

राफ्टिंग करते समय इन बातों का रखें ध्यान 

1- रिवर राफ्टिंग करते समय लोग बहुत ज्यादा उत्साहित होते हैं जिसके कारण वो गाइड द्वारा बताई गई बातों को नजरअंदाज कर देते हैं. जो कि आपको बिल्कुल नहीं करना है. उनके बताए गए सेफ्टी रूल्स को फॉलो करना है तभी आप सुरक्षित तरीके से मौज मस्ती करते हुए इसका आनंद उठा पाएंगे. 

2- असल में राफ्टिंग करते समय कुछ जगहें ऐसी होती हैं जहां पर लहरें बहुत तेज होती हैं जिसको देखकर बहुत से लोग डर जाते हैं और गलतियां कर बैठते हैं. बल्कि आपको इस समय गाइड की बातों पर ध्यान देना चाहिए. 

3- राफ्टिंग करने से पहले अपने हेलमेट और लाइव जैकेट को अच्छे से पहन लीजिए. एक बार गाइड से जरूर सुनिश्चित कर लीजिए की आपने सही ढंग से पहना है कि नहीं, क्योंकि ये सुरक्षा कवच का काम करता है. 

4- राफ्टिंग करते समय आप पैडल को सही दिशा में चलाएं जैसा आपको गाइड ने सुझाव दिया है, अन्यथा आपके साथ अन्य लोगों को भी परेशानी हो सकती है. 

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com