Chhavi Mittal मच्छर दूर भगाने के लिए करती हैं इन पत्तों का इस्तेमाल, क्या आप जानते हैं इस पौधे का नाम 

Mosquito Repellent Plant: बरसात के मौसम में मच्छरों की दिक्कत जरूरत से ज्यादा बढ़ जाती है. ऐसे में एक्ट्रेस छवि मित्तल इस एक पौधे की पत्तियों का इस्तेमाल करती हैं. 

Chhavi Mittal मच्छर दूर भगाने के लिए करती हैं इन पत्तों का इस्तेमाल, क्या आप जानते हैं इस पौधे का नाम 

Chhavi Mittal इस तरह दूर रखती हैं मच्छर. 

Celebrity Tips: मच्छरों से आखिर कौन परेशान नहीं है. आजकल बरसात का मौसम है और जहां देखो वहीं मच्छर काटना शुरू कर देते हैं. एक्ट्रेस छवि मित्तल (Chhavi Mittal) और उनका परिवार भी इससे अछूता नहीं है. बॉलीवुड और टीवी एक्ट्रेस छवि मित्तल अक्सर ही टिप्स और ट्रिक्स शेयर करती रहती हैं. हाल ही में छवि ने अपने इंस्टाग्राम अकाउंट पर मच्छर (Mosquitoes) भगाने का नुस्खा साझा किया है. वीडियो में छवि हाथ में किसी पौधे के पत्ते लिए बैठी हैं और उन्हें तोड़कर हाथों पर मल रही हैं और अपने पैरों पर लगा रही हैं. छवि के अनुसार इन पत्तों को त्वचा पर रगड़ने से मच्छर नहीं काटते हैं. हालांकि छवि ने इस पौधे का नाम नहीं बताया है और यूजर्स को यह बताने के लिए कहा है कि ये पत्ते कौनसे हैं. 

मोटापे से परेशान हैं तो सुबह दूध वाली चाय के बजाय इस हर्बल टी को पीकर देख लीजिए, कम होने लगेगा पेट 

कई यूजर्स ने छवि का चैलेंज एक्सेप्ट करते हुए बताया कि जिन पत्तों का इस्तेमाल छवि मच्छरों से बचने के लिए कर रही हैं वो पत्ते लेमनग्रास (Lemongrass) हैं. लेमनग्रास को मच्छर भगाने में फायदेमंद माना जाता है और इस पौधे को घर में लगाने पर मच्छर दूर रह सकते हैं. 

सफेद बालों को काला बनाने के लिए कलौंजी में मिलाकर लगा लीजिए यह चीज, White Hair की दिक्कत हो जाएगी दूर

ये पौधे भी भगा सकते हैं मच्छर 

  • ऐसे कई पौधे हैं जिन्हें मच्छर भगाने (Mosquito Repellent) वाला कहा जाता है. इसी तरह का एक पौधा है गेंदा. संतरी और पीले फूल वाले गेंदे के पौधे को मच्छर भगाने में इस्तेमाल किया जा सकता है. 
  • पुदीने का पौधा घर में लगाने से मच्छर दूर रह सकते हैं. यह नॉन-टॉक्सिक प्लांट है और इसका इस्तेमाल कीड़े-मकौड़ों को दूर रखने के अलावा खानपान में भी हो सकता है. 
  • लैवेंडर के खूबसूरत फूलों वाला पौधा भी कीड़े-मकौड़े दूर रखता है. मच्छरों से परेशान हैं तो घर में लैंवेंडर का पौधा लगा सकते हैं.  
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.