गर्मियों में किस समय और किस तरह खाना चाहिए आम, सेहत के लिए क्या है बेहतर, आइए जानें 

Eating Mango In Summer: आम केवल स्वाद ही नहीं बल्कि सेहत से भी भरपूर होता है. आम का पूरा आनंद उठाने से पहले जान लें कि इसे कब और किस तरह से खाने पर शरीर को अनेक फायदे मिलते हैं. 

गर्मियों में किस समय और किस तरह खाना चाहिए आम, सेहत के लिए क्या है बेहतर, आइए जानें 

Mango In Summer: इस तरह करें आम का सेवन. 

खास बातें

  • सेहत के लिए अच्छा है आम.
  • इस तरह किया जाता है आम का सेवन.
  • शरीर को मिलते हैं ढेरों फायदे.

Healthy Food: गर्मियों में हम सभी को समझ आ जाता है कि आम को फलों का राजा क्यों कहते हैं. इसका मीठा-मीठा रस, लाजवाब स्वाद और सुगंध मुंह में घुल जाया करती है. दिनभर की थकान भी मानो आम (Mango) खाकर ही मिट जाती है. लेकिन, अक्सर यह भी देखा जाता है कि किसी ने बहुत ज्यादा आम खा लिया तो उसके पेट में दर्द बैठ गया या कभी फोड़े-फुंसी (Pimples) निकलने की दिक्कत भी हो जाती है. ऐसे में इस बात का खास ख्याल रखा जाना चाहिए कि आप आम का सेवन किस समय कर रहे हैं और किस तरह. अगर सही तरह से आम खाया जाए तो यह पाचन (Digestion) को बेहतर करने, वजन घटाने और कब्ज जैसी स्वास्थ्य समस्याओं को दूर करने में भी कारगर है.


आम खाने का सही समय और तरीका | Right Time And Way To Eat Mangoes


आम एंटीऑक्सीडेंट्स से भरपूर होता है. आम में पाए जाने वाले विटामिन ए, बी6 और सी शरीर को इम्यूनिटी देने का काम करते हैं. एंजाइम्स की अच्छी मात्रा होने के चलते यह पाचन में भी मददगार है. इनमें ना के बराबर फैट्स और कोलेस्ट्रॉल होता है. 

आम को अक्सर खाने के बाद डिजर्ट के रूप में खाया तो जाता है लेकिन इसे मील के साथ मिलाकर नहीं खाना चाहिए. मील्स के बीच में स्नैक की तरह खाना चाहिए. सही समय की बात करें तो सुबह 11 बजे से शाम 4 बजे के बीच आनंद लेकर आम को खाया जा सकता है. इसका सेहत पर कोई विपरीत प्रभाव भी नहीं होगा.


वहीं, रात के समय, खासकर देर रात आम खाने पर शरीर के शुगर लेवल (Sugar Level) के बढ़ने की संभावना होती है. इंसुलिन ना बढ़े इसके लिए देर रात आम नहीं खाए जाते. 


इसके साथ ही, आमरस (Aamras) भी दिन के समय पीना अच्छा रहता है. खाना खाने के तुरंत बाद आम खाने से बचना चाहिए. एक्सपर्ट्स मानते हैं कि आमरस को आधा चम्मच घी डालकर बनाया जाए तो शुगर लेवल बढ़ने से भी रुकता है. 


 

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

मुंबई एयरपोर्ट पर स्पॉट हुईं माधुरी दीक्षित, दिखा अलग अंदाज

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com


अन्य खबरें