फिटनेस की दुनिया में फॉलो की जारी रही है Reverse Dieting, मोटापे से छुटकारा दिलाने में है कारगर!

Fitness tips : आजकल तो फिटनेस की दुनिया में लोग अलग-अलग तरीके की डाइट फॉलो करके अपने वजन को कम करने का काम करे रहे हैं जिसमें से एक है रिवर्स डाइटिंग. 

फिटनेस की दुनिया में फॉलो की जारी रही है Reverse Dieting, मोटापे से छुटकारा दिलाने में है कारगर!

रिवर्स डाइटिंग लोग दो वजहों से करते हैं एक तो वजन कम करने के लिए दूसरा कम CALORIE की मात्रा को बढ़ाने के लिए.

Reverse diet tips : आजकल की खराब दिनचर्या के चलते लोग मोटापे से बहुत ज्यादा परेशान हैं. भागदौड़ भरी इस जिंदगी में लोगों की लाइफस्टाइल बहुत ज्यादा ही अनहेल्दी हो गई है. अब लोगों के पास इतना समय नहीं है कि, अपने लिए पोषक तत्वों से भरपूर खाना बना सकें. ऐसे में लोग जल्दीबाजी में बाहर से ही खाना मंगा लेते हैं या फिर घर पर ही कोई फास्ट फूड बनाकर उसका स्वाद लेने लगते हैं, लेकिन जल्दबाजी में लिया गया ये डिसीजन कई बार आपकी बॉडी के लिए नुकसानदायक साबित होता है, जो तेजी से आपका वजन बढ़ाता है, जिसे कम करना काफी मुश्किलभरा होता है. इसके लिए आपको अपने खान पान में भी बड़ा बदलाव करना पड़ता है. आजकल तो फिटनेस (fitness tips) के लिए लोग तरह-तरह के तरीके और डाइट फॉलो कर अपने बढ़ते वजह को कंट्रोल करने की कोशिश करते नजर आते हैं. फिटनेस की दुनिया में इसी तरह एक डाइट फॉलो की जा रही है, जिसे रिवर्स डाइटिंग कहा जाता है. चलिए जानते है कि, आखिर ये रिवर्स डाइटिंग है क्या.

रिवर्स डाइटिंग क्या है

  • रिवर्स डाइटिंग लोग दो वजहों से करते हैं एक तो वजन कम करने के लिए दूसरा कम कैलोरी की मात्रा को बढ़ाने के लिए. ऐसे में चलिए आपको बताते हैं कि कैसे इस डाइट को फॉलो करना है.

रिवर्स डाइटिंग कैसे करें फॉलो

  • आपको रिवर्स डाइटिंग में कैलोरी की मात्रा को धीरे-धीरे बढ़ाना है. आप ऐसा दो सप्ताह तक करें फिर आप नोट करें वजन कैसा है शरीर में क्या बदलाव आए हैं. अगर आपकी स्थिति पहले जैसी ही है कोई फर्क नहीं दिख रहा है तो 100 से 150 कैलोरी अपनी डाइट में बढ़ा दीजिए जितना आप पहले लिया करते थे. 

  • आप इस रूटीन को लगभग 3 से 5 सप्ताह तक मेंटेन करें. फिर नोटिस करें कि वजन स्थिर है या घट रहा है. अगर आपको बदलाव नजर आता है तो डाइट से बढ़ी हुई कैलोरी को कम कर दीजिए. 

  • आपको बता दें कि इस डाइट में आप अपने मेटाबॉलिज्म को मेंटेन कर सकती हैं. इस डाइट को अपनाने से आपको बहुत ज्यादा देर भूखे रहने की जरूरत नहीं पड़ेगी और आप कमजोर भी महसूस नहीं करेंगे. इसके अलावा रिवर्स डाइटिंग से आपका एनर्जी लेवल मेंटेन रहता है. इससे आपकी एकाग्रता भी अच्छी बनी रहती है. 

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com