विज्ञापन
Story ProgressBack
This Article is From Jan 17, 2023

Home remedy : क्या आपकी एड़ियों में बनी रहती है हमेशा दर्द तो आजमाएं ये असरदार घरेलू नुस्खे

Ankle pain remedy : एड़ियों में दर्द की वजह क्या होती है और इसको कैसे ठीक किया जाए उसके बारे में बात करेंगे इस लेख में. ताकि आपको जब ये परेशानी हो तो नुस्खों के बारे में पता हो.

Read Time: 3 mins
Home remedy : क्या आपकी एड़ियों में बनी रहती है हमेशा दर्द तो आजमाएं ये असरदार घरेलू नुस्खे
एसेंशियल तेल (essential oil) में मौजूद एंटी इंफ्लेमेटरी गुण दर्द को कम करने में कारगर होते हैं.

Heel pain : कभी-कभी हमारी एड़ियों में बहुत ज्यादा दर्द होने लगता है. ऐसा तब होता है जब हम टाइट जूते, सैंडल या फिर हाई हील पहन लेते हैं तब इस तरह का दर्द शुरू हो जाता है. कुछ लोगों को अर्थराइटिस की वजह से भी होता है. इसके अलावा एड़ी के नीचे जमा कैल्शियम (calcium deficiency) भी कारण होता है. इस स्थिति में चलने फिरने में परेशानी होने लगती है. ऐसे में आपको कुछ घरेलू उपायों (home remedy for heel pain) की तरफ रुख करना चाहिए. 

एड़ी के दर्द के घरेलू उपाय | home remedies for heel pain

- सेब का सिरका (apple cider vinegar) एड़ी के दर्द में बहुत लाभ पहुंचाते हैं. यह बहुत जल्दी लाभ पहुंचाता है. बस आपको सेब के सिरके की कुछ बूंदें एक एक छोटी बाल्टी पानी में डाल दीजिए फिर उसमें पैर डालकर बैठ जाएं. इससे आपका सारा दर्द गायब हो जाएगा. आप एक काम और कर सकते हैं. पानी में तौलिए को भिगोकर निचोड़ कर पैर में लपेट भी सकती हैं.

- बेकिंग सोडा (baking soda) का भी इस्तेमाल कर सकती हैं एड़ियों के दर्द से छुटकारा पाने के लिए. यह स्किन के पीएच लेवल को मेंटेन करने का काम करती है. इसे आप दर्द वाली जगह पर लगाकर छोड़ सकती हैं. आपको तुरंत आराम मिलेगा.

- एसेंशियल तेल (essential oil) में मौजूद एंटी इंफ्लेमेटरी गुण दर्द को कम करने में कारगर होते हैं. आप एसेंशियल ऑयल से अपने पैर की मालिश कर सकते हैं. ऐसा करने से ब्लड सर्कुलेशन बेहतर होगा. इससे एड़ी नर्म भी बनेगी. आप चाहें तो नारियल तेल का भी इस्तेमाल कर सकती हैं.

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
बिना नींद की दवाइयों के भी माइग्रेन और सिर दर्द में चैन से सो सकते हैं आप, डॉक्टर ने बताए आसान तरीके
Home remedy : क्या आपकी एड़ियों में बनी रहती है हमेशा दर्द तो आजमाएं ये असरदार घरेलू नुस्खे
इन 8 फलों में होता है सबसे ज्यादा और सबसे कम शुगर, जानिए उनके नाम
Next Article
इन 8 फलों में होता है सबसे ज्यादा और सबसे कम शुगर, जानिए उनके नाम
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com
;