बेहतर कंसंट्रेशन और पैरों की मजबूती के लिए लाभकारी है ये एक आसन, जान लें इसके सारे फायदे

Benefits of Yoga: वैसे तो योग करने से हमारे शरीर को कई फायदे हैं. लेकिन आज हम आपको अर्ध चंद्रासन से होने वाले कुछ खास फायदों के बारे में बताएंगे.

बेहतर कंसंट्रेशन और पैरों की मजबूती के लिए लाभकारी है ये एक आसन, जान लें इसके सारे फायदे

Benefits of Half Moon Pose: त्रिकोनासन करने से होते हैं कई सारे लाभ, जान ले ये जरूरी बातें

खास बातें

  • योगासन के हैं कई सारे फायदे.
  • त्रिकोनासन शरीर को रख सकता है फिट.
  • मेंटल हेल्थ के लिए भी है अच्छा.

Ardha Chandrasana Benefits: मानसिक और शारीरिक स्वास्थ्य को बनाए रखने के लिए योग करना बहुत जरूरी है. भारत की पौराणिक संसकृति में योग (Yoga) में बहुत महत्तव दिया गया है. यही कारण है कि आज की अपेक्षा पहले के लोग ज्यादा फिट और फाइन होते थें. योग का प्रचलन धीरे-धीरे बढ़ रहा है. आज इसका प्रचलन विदेशों में भी है. डॉक्टर और आयुर्वेद ये मानते हैं कि नियमित रूप से योग करने से कई सारी बीमारियां नहीं होती हैं और स्वास्थय बिल्कुल सही रहता है. वैसे तो हर प्रकार का योग आपके शरीर के लिए अच्छा है लेकिन आज हम आपको अर्ध चंद्रासन (Half Moon Pose) करने के कुछ फायदे बताने जा रहे हैं.

खून की सफाई कर चेहरे पर ग्लो ले आएगा इस हरे पत्ते का जूस, बस ऐसे सुबह पी लीजिए

इन 5 फायदों के लिए करें अर्ध चंद्रासन (Practice Half Moon Pose for these 5 benefits)

1. पैरों को देगा मजबूती 

अर्ध चंद्रासन करने से सबसे ज्यादा फायदा आपके पैरों को होगा. इस आसन में पैरों पर जोर पड़ता है. इसमें पैरों की सारी मांसपेशियां (Muscles), खास तौर से ग्लूट्स, क्वड्रिसेप्स और हैमस्ट्रिंग काम करती हैं. इसलिए ये पैरों की ताकत और लचीलेपन को बढ़ावा देता है.

2. बेहतर बॉडी बैलेंस

इस आसन में क्योंकि हम लंबे समय तक एक पैर पर खुद को बैलेंस करते हैं इसलिए इससे हमारे शरीर का बैलेंस (Body Balance) बेहतर होता है. साथ ही ये आपको मांसिक रूप से (Mentally) भी समन्वित और अधिक संतुलित कर सकती हैं.

3. फुल बॉडी स्ट्रेच

इस आसन से आपके शरीर को एक अच्छा फूल बॉडी स्ट्रेच (Full Body Relax) मिल सकता है. शरीर में दर्द या मसल्स के अकड़न से आराम दिलाने के लिए अर्ध चंद्रासन एक बेहतर विकल्प है. नियमित रूप से इसका प्रयास आपको पुराने से पुराने दर्द से राहत दे सकता है.

Latest and Breaking News on NDTV

4. नए सेल्स बनाने में असरदार

शरीर में नए सेल्स (New Cells) बनाने की प्रक्रिया इस योगासन से और भी आसान हो जाती है. मसल्स के स्ट्रेच होने से शरीर में फ्रेश ऑक्सीजन (Fresh Oxygen) जाता है. ये ऑक्सीजन हमारे खून में मिलकर उसे न्यूट्रीशन रीच (Nutrition Rich) बनाता है. 

Latest and Breaking News on NDTV

5. एकाग्रता बढ़ाए

अच्छे प्रयास से लंबे समय तक इस योगासन को होल्ड करने की कोशिश करें. इससे एकाग्रता (Concentration) बढ़ती है. साथ ही माइंड का फोकस और किसी काम को करने का संकल्प (Determination) लेने में आसानी होती है.

                                                                                                      (प्रस्तुति-अंकित श्वेताभ)
 

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.