DIY Face Serum: क्लीयर और ग्लोइंग स्किन के लिए जरूर ट्राई करें ये होममेड फेस सेरम

DIY Face Serum: आजकल स्किन एक्सपर्ट नियमित क्लींजिंग, टोनिंग, मॉइस्चराइजिंग रूटीन के बाद फेस सीरम का इस्तेमाल करने की सलाह देते हैं. क्योंकि फेस सीरम आपके त्वचा की समस्याओं का ख्याल रखता है.

DIY Face Serum: क्लीयर और ग्लोइंग स्किन के लिए जरूर ट्राई करें ये होममेड फेस सेरम

DIY Face Serum: क्लीयर और ग्लोइंग स्किन के लिए जरूर ट्राई करें ये होममेड फेस सेरम

DIY Face Serum: आजकल स्किन एक्सपर्ट नियमित क्लींजिंग, टोनिंग, मॉइस्चराइजिंग रूटीन के बाद फेस सीरम (Face Serum) का इस्तेमाल करने की सलाह देते हैं. क्योंकि फेस सीरम आपके त्वचा की समस्याओं (Skin Problems) का ख्याल रखता है. फेस सीरम लगाने से आपकी त्वचा की सभी समस्याओं से बचाओ हो सकता है. फेस सीरम आपकी त्वचा को पोषण देने वाले तत्वों का उपयोग करके तैयार किया जाता है. इन सामग्रियों में पोषक तत्व होते हैं जो आपकी त्वचा को स्वस्थ और सुंदर बनाए रखते हैं. लेकिन, बाजार में उपलब्ध कई फेस सीरम हानिकारक रसायनों से भरे होते हैं जो कुछ समय बाद आपकी त्वचा को नुकसान पहुंचा सकते हैं. हमारी त्वचा के लिए प्राकृतिक या घर के बने उत्पादों का इस्तेमाल करना सबसे अच्छा है. तो, यहां हम आपको कुछ ऐसे घर के बने फेस सीरम के बारे में बताने जा रहे हैं, जिन्हें आप घर में ही बड़ी आसानी से तैयार कर सकते हैं और जो आपकी त्वचा के लिए बहुत फायदेमंद साबित होंगे....

Cardamom Oil: घर पर बनाएं इलायची का तेल और जानें, क्या हैं त्वचा के लिए इसके फायदे

 DIY फेस सीरम (DIY Face Serum)

आपको चाहिए-

2 बड़े चम्मच एलोवेरा जेल

2 बड़े चम्मच गुलाब जल

2 कैप्सूल विटामिन ई

lk0ji54o

कैसे बनाएं ?

इस फेस सीरम को तैयार करने के लिए, एक बाउल लें और उसमें एलोवेरा जेल (Aloe Vera) और गुलाब जल (Rose Water) मिलाएं. अगर आपके पास घर पर एलोवेरा का पौधा है, तो एक चम्मच का उपयोग करके कुछ जेल बाहर निकाल लें. अगर नहीं है तो आप घर पर उपलब्ध किसी भी एलोवेरा जेल का उपयोग कर सकते हैं. आप ताजे गुलाब की पंखुड़ियों का उपयोग करके घर पर भी गुलाब जल तैयार कर सकते हैं.

इसके बाद बाउल में विटामिन ई (Vitamin E) के 2 कैप्सूल मिलाएं. सभी सामग्री को अच्छी तरह मिलाएं. अब आपका फेस सीरम तैयार है. अब किसी ड्रॉपर बोतल में फेस सीरम को स्टोर कर लें.

इस फेस सीरम को कैसे लगाएं ?

आप इस होममेड सीरम को दिन में दो बार लगा सकते हैं. ध्यान रखें कि आप अपना चेहरा धोने के बाद इसे लगाएं. धीरे से अपने पूरे चेहरे पर मसाज करें और फिर अगर आपको इसे अपने चेहरे पर रखने का ज्यादा देर तक लगाने का मन नहीं है, तो इसे सामान्य पानी से धो लें.

pgc2ctog

होममेड फेस सीरम का उपयोग करने के फायदे

1. इस सीरम को तैयार करने के लिए इस्तेमाल किए जाने वाले 3 तत्व प्राकृतिक हैं. एलोवेरा और गुलाब जल जैसी प्राकृतिक सामग्री का कोई साइड इफेक्ट नहीं है. यही कारण है कि यह सीरम बाजार में उपलब्ध किसी भी चेहरे के सीरम से बेहतर है.

2. एलोवेरा, गुलाब जल और विटामिन ई का मिश्रण आपके चेहरे पर एक सुंदर चमक देता है.

3. यह फेस सीरम डार्क स्पॉट की उपस्थिति को कम करने में भी असरदार है.

4. इस सीरम को तैयार करने में इस्तेमाल होने वाले गुलाब जल में एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण होते हैं, जो स्किन की समस्याओं जैसे बे पर मुंहासों को दूर रखते हैं.

5. एलोवेरा आपके चेहरे के लिए मॉइस्चराइजर का काम करता है. यह आपकी आंखों के चारों ओर काले घेरे और पफनेस को कम करता है.

h5ppqaqg

6. एलोवेरा और गुलाब जल एक साथ आपके चेहरे के लिए क्लींजर का काम करते हैं. वे आपके छिद्रों को साफ करते हैं.

7. गुलाब जल में एंटीऑक्सिडेंट होते हैं, जो आपकी त्वचा को स्वस्थ और युवा बनाए रखते हैं. यह आपकी त्वचा के पीएच संतुलन को बनाए रखने में भी मदद करता है.

8. विटामिन ई आपको त्वचा के नुकसान से लड़ने में मदद करता है. यह आपकी त्वचा को पोषण देता है और आगे फ्री रेडिकल्स से क्षतिग्रस्त होने से बचाता है.

यह फेस सीरम प्राकृतिक अवयवों का उपयोग करके तैयार किया जाता है, लेकिन यह ध्यान रखें कि आप इसे अपने चेहरे पर लगाने से पहले अपने हाथ पर एक पैच टेस्ट जरूर करें.

Homemade Face Serum: ग्लोइंग स्किन पाने के लिए ट्राई करें ये होममेड फेस सीरम

Winter Skin Care : 3 चीजों से, 3 स्टेप में आसानी से बनाएं नाइट सीरम, त्वचा पर आएगा ग्लो

Winter Skin Care Tips: सर्दियों में त्वचा को हेल्दी, ग्लोइंग बनाए रखने के लिए फॉलो करें ये टिप्स

Skin Care Tips: सुबह उठने की ये आदतें आपको दे सकती हैं ग्लोइंग स्किन

Mosambi Juice For Hair: बालों को मजबूत और घना बनाने के लिए जरूर ट्राई करें मौसमी का जूस

Pomegranate Face Mask: मुंहासे दूर करने के लिए इस्तेमाल करें अनार फेस मास्क

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com