फायदा ही नहीं नुकसान भी पहुंचा सकता है खरबूजा, जानिए कैसे और किस समय खाना है सही

Muskmelon Side Effects: पौष्टिक गुणों से भरपूर होने के कारण खरबूजा सेहत के लिए काफी फायदेमंद होता है. लेकिन, इसे खाने से जुड़ी कुछ बातों का ख्याल रखना जरूरी है.

फायदा ही नहीं नुकसान भी पहुंचा सकता है खरबूजा, जानिए कैसे और किस समय खाना है सही

Muskmelon Disadvantages: ज्यादा खरबूजा सेहत पर डाल सकता है विपरीत प्रभाव.

Healthy Tips: गर्मियों में तरबूज और खरबूजा खाना सभी को बेहद पसंद आता है. ठंडी तासीर होने के कारण इस मौसम में लोग डाइट में तरबूज और खरबूजा को शामिल करते हैं. कई तरह के पौष्टिक गुणों से भरपूर होने के कारण खरबूजा सेहत के लिए काफी फायदेमंद होता है. हालांकि, इसके सेवन में कुछ बातों का ख्याल रखना जरूरी होता है. सर्दी या जुकाम की स्थिति में इसे नहीं खाना चाहिए और गर्भावस्था में भी इसके ज्यादा सेवन को अच्छा नहीं माना जाता है. इसके साथ ही बहुत ज्यादा खाने से कुछ नुकसान भी हो सकते हैं. बहुत ज्यादा मात्रा में खरबूजा (Muskmelon) खाने से पाचन संबंधी परेशानी और शुगर लेवल बढ़ने का खतरा होता है. विस्तार से जानिए खरबूजा के साइड इफेक्ट्स के बारे में. 

तरबूज के छिलके नहीं होते बेकार, सही तरह से इस्तेमाल करने पर आप भी उठा सकते हैं Watermelon Peels के फायदे 

ज्यादा खरबूजा खाने के नुकसान | Disadvantage Of Eating Too Much Muskmelon 

डाइजेशन रिलेटेड प्रॉब्लम

मस्कमेलन में फाइबर की मात्रा बहुत अधिक होता है. बहुत ज्यादा मात्रा में खरबूजा खाने से डाइजेशन से रिलेटेड प्राब्लम हो सकती है. इससे पेट खराब होने, डायरिया की शिकायत, उल्टी, अपच और एसिडिटी (Acidity) परेशानी हो सकती है.

शुगर लेवल

खरबूजा का ग्लाइसेमिक इंडेक्स काफी ज्यादा होता है. यह ब्लड में शुगर को बढ़ाने वाला होता है. डायबिटीज के मरीजों को तरबूज खाने से नुकसान हो सकता है. इसके साथ ही शुगर के संभावित मरीजों को भी ज्यादा खरबूजा नहीं खाना चाहिए.

j5buk958

Photo Credit: iStock

हाइपोनेट्रिमिया की परेशानी

खरबूजा में वॉटर कंटेट बहुत ज्यादा होता है. इसमें 90 फीसदी वॉटर कंटेट होता है. बहुत ज्यादा खरबूजा खाने से बॉडी में वॉटर कंटेट बढ़ सकता है. इस स्थिति को हाइपोनेट्रिमिया कहते हैं जिससे सूजन की समस्या और किडनी को नुकसान पहुंच सकता है.

कब खाएं

ब्रेकफास्ट या दोपहर में खरबूजे का सेवन सबसे अच्छा माना जाता है. लेकिन, इसे खाली पेट नहीं खाना चाहिए. इसके साथ ही रात में इसे नहीं खाना चाहिए.

n0ig96q

Photo Credit: iStock

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

बाहर निकलते पेट को कम करने के लिए ये 5 एक्सरसाइज कर सकती हैं आप, Belly Fat नहीं आएगा फिर नजर 

Priyanka Chopra ने कहा, "एक समय था जब मैं कई दिनों तक बिना सोए और खाना खाए रहती थी"

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com