Dhanteras Rangoli Designs 2021: धनतेरस पर मुख्य द्वार पर बनाएं ये खूबसूरत रंगोली, एक क्लिक में देखें Photos

New Year Rangoli Designs: धनतेरस पर भगवान को प्रसन्न करने के लिए घर के मुख्य द्वार पर रंगोली बनाई जाती है. त्योहार पर यूं तो हम सभी अपने घर और मुख्य द्वार को सजाते हैं, ऐसे में जानें आप कैसे इस बार रंगोली के मदद से इसे सजा सकती हैं. यहां देखें रंगोली के खास डिजाइन.

Dhanteras Rangoli Designs 2021: धनतेरस पर मुख्य द्वार पर बनाएं ये खूबसूरत रंगोली, एक क्लिक में देखें Photos

Dhanteras Rangoli Designs 2021: 'रंगोली' से करें मां लक्ष्‍मी का स्‍वागत, मुख्य द्वार पर बनाएं ये खूबसूरत रंगोली

नई दिल्ली:

Dhanteras Rangoli Designs Photos: कार्तिक मास के कृष्ण पक्ष की त्रयोदशी के दिन धनतेरस का त्योहार मनाया जाता है. मान्यता है कि कार्तिक माह की कृष्ण पक्ष की त्रयोदशी तिथि के दिन समुद्र-मंथन के समय आयुर्वेद और आरोग्य के देवता भगवान धन्वंतरि हाथों में अमृत कलश लेकर प्रकट हुए थे, इसलिए इस तिथि को धनतेरस या धन त्रयोदशी के नाम से भी जाना जाता है. दिवाली (Diwali 2021) से दो दिन पहले धनतेरस (Dhanteras 2021) का त्योहार मनाया जाता है, जो इस बार 2 नवंबर यानि आज है. इस दिन मां लक्ष्मी, धन के देवता कुबेर, धन्वंतरि जी और मृत्यु के देवता यमराज की पूजा की जाती है. इस दिन कई घर दीयों रोशनी से जगमगाते भी हैं.

वहीं, इस दिन लोग माता लक्ष्मी के स्वागत के लिए घर के मुख्य द्वार में रंगोली बनाते हैं. बता दें कि लक्ष्‍मी पूजा के लिये घर की साफ-सफाई की जाती है. घर के प्रवेश द्वार पर रंग-बिरंगी रंगोली बनाई जाती है, जो घर की सजावट में चार चांद लगा देती है. रंगोली कई तरीके से बनाई जाती है, जिसमें फूल और रंग वाली रंगोली सबसे आम होती है. धनतेरस (Dhanteras) पर भगवान को प्रसन्न करने के लिए घर के मुख्य द्वार पर रंगोली बनाई जाती है. त्योहार पर यूं तो हम सभी अपने घर और मुख्य द्वार को सजाते हैं, ऐसे में जानें आप कैसे इस बार रंगोली के मदद से इसे सजा सकती हैं. यहां देखें रंगोली के खास डिजाइन.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com


दिवाली पर रंगोली बनाना बेहद शुभ माना जाता है. ऐसा माना जाता है कि घर में रंगोली बनाने से मां लक्ष्मी बेहद प्रसन्न होती हैं. वैसे दिवाली में रंगोली बनाने की परंपरा काफी पुरानी है. वैसे मार्केट मे रंगोली के कई पैटर्न भी मिलते हैं, लेकिन खुद के हाथों से बनाई गई रंगोली का कुछ और ही महत्व होता है. रंगीन चावल या फूलों से रंगोली सरल तरीके से बनाई जा सकती है. इसके लिए पहले चॉक से रंगोली की डिजाइन बना लें. फिर इनमें चावल या फूलों को भर सकते हैं. ये रंगोली सबसे प्यारी और बनाने में आसान होती है.