विज्ञापन
Story ProgressBack

डेंटिस्ट ने बताया किस स्थिति में कभी नहीं करना चाहिए ब्रश, खराब हो सकती है दांतों की ऊपरी परत

आमतौर पर डॉक्टर दांत ब्रश करने की सलाह देते ही हैं, लेकिन कई बार ऐसी स्थिति भी बन जाती है जिसमें दांतों को ब्रश नहीं करना चाहिए. 

Read Time: 3 mins
डेंटिस्ट ने बताया किस स्थिति में कभी नहीं करना चाहिए ब्रश, खराब हो सकती है दांतों की ऊपरी परत
दांतों की देखरेख से जुड़ी ये बातें नहीं जानते होंगे आप. 
नई दिल्ली:

मुंह की सही तरह से देखरेख ना की जाए तो गंदगी पेट तक पहुंच जाती है जिससे स्वास्थ्य संबंधी दिक्कतें होने लगती हैं. वहीं, दांतों की सही तरह से सफाई ना हो तो प्लाक जमने लगता है और प्लाक में मौजूद बैक्टीरिया एसिड बनाने लगता है जिससे दांतों की ऊपरी परत खराब होना शुरू हो जाती है. ऐसे में हमें अक्सर यह तो पता होता है कि दिन में 2 बार ब्रश करना चाहिए लेकिन यह नहीं पता होता कि किस स्थिति में दांतों को ब्रश (Brush) नहीं करना चाहिए. इसी बारे में बता रही हैं डॉक्टर शादी मनोचेहरी. 

माथे पर धूप के कारण ना हो जाए टैनिंग इसलिए डॉक्टर की इन 3 बातों का रखें ध्यान, Tanning से रहेंगे दूर

कब दांतों को ब्रश नहीं करना चाहिए 

उल्टी करने के बाद - जब व्यक्ति को उल्टी होती है तो मुंह कसैला हो जाता है और अक्सर ही मन करता है कि तुरंत दांतों को ब्रश करके साफ कर लिया जाए. लेकिन, डेंटिस्ट (Dentist) का कहना है कि उल्टी एसिडिक होती है जिससे मुंह भी एसिडिक हो जाता है और दांतों पर एसिडिक तत्व चिपक जाते हैं. ऐसे में दांतों को ब्रश करने पर आप इस एसिड को दांतों पर और ज्यादा घिसते हैं जिससे दांतों की ऊपरी परत को नुकसान पहुंचता है और दांतों की ऊपरी परत हट सकती है. इसीलिए उल्टी करने के बाद पानी या फिर माउथवॉश से मुंह को साफ करना चाहिए. 

कॉफी पीने के बाद- कॉफी पीने के तुरंत बाद कभी ब्रश नहीं करना चाहिए. कॉफी एसिडिक होती है, खासकर दूध और चीनी वाली कॉफी. इस कॉफी को पीने के बाद दांतों को ब्रश करने पर दांतों का इनेमल (Tooth Enamel) हटने लगता है और दांत जल्दी खराब होने लगते हैं. 

नाश्ता करने के बाद - डेंटिस्ट का कहना है कि दांतों को हमेशा नाश्ता करने से पहले ब्रश करना चाहिए नाश्ता करने के बाद नहीं. सुबह उठने पर मुंह में बैक्टीरिया जमा होते हैं. ऐसे में अगर बिना ब्रश किए नाश्ता किया जाए तो इससे सारे बैक्टीरिया पेट में चले जाते हैं. वहीं, नाश्ता करने के तुरंत बाद दांतों को ब्रश किया जाए तो इनेमल खराब हो सकता है. 

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

Nutritionist के बताए 10 आसान Tips से कभी नहीं बढ़ेगा घटाया हुआ वजन

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
Baba Venga's prediction : क्या है बाबा वेंगा की साल 2024 की डरावनी भविष्यवाणी, जानिए यहां
डेंटिस्ट ने बताया किस स्थिति में कभी नहीं करना चाहिए ब्रश, खराब हो सकती है दांतों की ऊपरी परत
डॉक्टर ने बताई बाल झड़ने से जुड़ी जरूरी बातें, इस वजह से लगातार गिरने लगते हैं बाल
Next Article
डॉक्टर ने बताई बाल झड़ने से जुड़ी जरूरी बातें, इस वजह से लगातार गिरने लगते हैं बाल
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com
;