Strong Teeth: सिर्फ मजबूत ही नहीं बल्कि सफेद भी दिखने लगेंगे दांत, बस रखना होगा कुछ जरूरी बातों का ख्याल

Strong Teeth Home Remedies: दांतों को प्राकृतिक रूप से साफ करने के लिए अपनाएं ये घरेलू उपाय. साथ ही, कुछ टिप्स लंबे वक्त तक दांतों को मजबूत बनाए रखने में मददगार साबित होंगे.

Strong Teeth: सिर्फ मजबूत ही नहीं बल्कि सफेद भी दिखने लगेंगे दांत, बस रखना होगा कुछ जरूरी बातों का ख्याल

Healthy Teeth: इस तरह मजबूत और चमकदार बनेंगे दांत. 

खास बातें

  • दांतों का पीलापन दूर करना है जरूरी.
  • कैविटी भी बनती है दांत कमजोर होने का कारण.
  • कुछ टिप्स दांतों को बनाते हैं मजबूत.

Dental Care: दांतों की मजबूती 1-2 दिन में होने वाली चीज नहीं है. जितना अच्छी तरह आप रोजाना अपने दांतों की सफाई करेंगे, प्लाक जमने नहीं देंगे, कैविटी (Teeth Cavity) और बदबू से दूर रखेंगे उतने ही लंबे समय तक आपके दांत मजबूत (Strong Teeth) रहेंगे. वहीं, दांतों का पीलापन (Yellow Teeth) भी अक्सर मुसीबत का सबब बन जाता है. दांतों की सफाई में कुछ घरेलू उपाय बेहद कारगर साबित हो सकते हैं. आइए जानें, किन टिप्स और नुस्खों की मदद से दांतों को कमजोर और वक्त से पहले टूटने से बचाया जाए और कैसे उनकी सही तरह से सफाई करें. 

पीवी सिंधू नहीं हैं हीरोइनों से फैशन के मामले में कम, देखें Photos


दांतों को मजबूत और सफेद बनाने के टिप्स | Tips For White And Strong Teeth 

दिन में 2 बार कम से कम ब्रश जरूर करें. ध्यान रहे कि ब्रश में एक मटर के बराबर टूथपेस्ट (Toothpaste) लें. साथ ही, साल में 4 से 5 बार अपने ब्रश को जरूर बदलें. एक ही ब्रश (Brush) लंबे समय तक घिसते रहने से कोई फायदा नहीं होता और ब्रिसल्स टूट जाने या मुड़ जाने के बाद वे ढंग से काम भी नहीं करते हैं. 

g7a37ps8


लोग अक्सर दांतों की सफाई तो करते हैं लेकिन जीभ साफ करना भूल जाते हैं. जीभ की सफाई भी उतनी ही जरूरी है जितनी दांतों की सफाई करना है. इससे मुंह में पनपने वाला बैक्टीरिया कम होता है और दांत सुरक्षित रहते हैं. 


बहुत मीठी चीजें खाने से परहेज करें. मीठी टॉफी, ड्रिंक्स और चॉकलेट आदि दांतों में कैविटी का कारण बनते हैं. अगर आपके मुंह में कैविटी होने लगी है या दांतों में काले निशान नजर आने लगे हैं तो नारियल तेल से ऑयल पुलिंग (Oil Pulling) करना शुरू करें. नारियल तेल को मुंह में रखकर यहां-वहां घुमाने को ऑयल पुलिंग कहते हैं. 

uplpg8jg

दांतों का पीलापन दूर करने के लिए कुछ घरेलू उपाय अपनाए जा सकते हैं जिनमें से एक है बेकिंग सोडा. इसके इस्तेमाल के लिए बेकिंग सोडा (Baking Soda) लेना और पानी मिलाकर हल्का पतला पेस्ट बना लें. इस पेस्ट से दांतों को हफ्ते में सिर्फ 2 से 3 बार ही ब्रश करें. 


एक और अच्छा तरीका है स्ट्रॉबेरी का इस्तेमाल. इस फल को कूटकर ब्रश पर रखें और दांतों को साफ करें. यह प्राकृतिक तौर पर दांतों को सफेद करता है. 

n9eieqc8


दांतों की मजबूती(Strong Teeth) के लिए नीम की दातुन का इस्तेमाल भी किया जा सकता है. हालांकि, आजकल रोजाना यह इस्तेमाल में नहीं लाया जाता लेकिन हफ्ते में एक बार इससे दांत साफ किए जा सकते हैं. 
 

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

Sun Tanning को इन घरेलू नुस्खों से भगाएं दूर

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com