बारिश के मौसम में सिर भर गया है डैंड्रफ से तो आज से एलोवेरा, नींबू का रस और बेकिंग सोडा को इस तरह लगाएं, सारी रुसी हो जाएगी साफ

Dandruff home remedy : बारिश के मौसम में अकसर ड्रैंडफ हो जाता है. अगर आप भी इससे परेशान हैं तो घर में मौजूद इन चीजों को आजमाइए.

बारिश के मौसम में सिर भर गया है डैंड्रफ से तो आज से एलोवेरा, नींबू का रस और बेकिंग सोडा को इस तरह लगाएं, सारी रुसी हो जाएगी साफ

Overnight dandruff treatment : बाल में हाथ डालते ही ड्रैंडफ झड़ने लगता है तो यह उपाय आजमाइए.

खास बातें

  • ड्रैंडफ से हर कोई परेशान है.
  • आप भी इसका इलाज ढूंढ रहे हैं तो.
  • ये होम रेमेडी करें इस्तेमाल.

Home Remedy To Get Rid Of Dandruff: डैंड्रफ एक ऐसी समस्या है, जो बालों को कमजोर (Hair Weak) बना देती है. इतना ही नहीं अगर डैंड्रफ ज्यादा हो जाता है, तो स्कल में इंफेक्शन (Skull Infection) और घाव भी बनने लगते हैं. ऐसे में इनिशियल स्टेज (Initial Stage) पर ही इससे निजात पाना बहुत जरूरी है, नहीं तो डैंड्रफ बढ़ता जाता है और बालों की क्वालिटी (Hair Quality) को भी खराब कर देता है. इन दिनों तो नमी, चिपचिपाहट, धूप, धूल-मिट्टी, प्रदूषण के कारण बालों का बुरा हाल हो गया है. तो आज हम आपको बताते हैं पांच ऐसी इफेक्टिव होम रेमेडीज जिससे आप डैंड्रफ को कोसों दूर कर सकते हैं और अपने बालों को हेल्दी बना सकते हैं.

0kuasaig
डायबिटीज में कुछ मसाले दिखा सकते हैं असर, ब्लड शुगर मैनेज होने में मिलती है मदद 
डैंड्रफ से छुटकारा पाने के घरेलू नुस्खे (Dandruff Home Remedy)

डैंड्रफ के लिए रामबाण है टी ट्री ऑयल
टी ट्री ऑयल में एंटीफंगल गुण होते हैं जो रूसी को दूर करने में मदद कर सकते हैं. इसे इस्तेमाल करने के लिए टी ट्री ऑयल की कुछ बूंदों को नारियल तेल या जैतून के तेल के साथ मिलाएं और इससे अपने सिर की मालिश करें.

एप्पलसाइडर विनेगर
एप्पल साइडर विनेगर स्कैल्प के पीएच लेवल को बनाए रखने में मदद करता हैं, जो रूसी को बढ़ा सकता है. एप्पल साइडर विनेगर और पानी को बराबर मात्रा में मिलाएं और शैम्पू करने के बाद इससे बालों को वॉश कर लें. अच्छी तरह से धोने से पहले इसे कुछ मिनटों के लिए छोड़ दें.

p1sh9u38

एलोवेरा
एलोवेरा में मॉइस्चराइजिंग गुण होते हैं जो रूसी के लक्षणों को कम करने में मदद कर सकते हैं और स्कैल्प को ड्राई होने से बचाते हैं. आप ताजा एलोवेरा जेल सीधे अपने स्कैल्प पर लगाएं और 30 मिनट के लिए छोड़ दें, फिर रेगुलर शैंपू से बाल धो लें.

1k4dtgq8

नींबू का रस
नींबू के रस में एसिडिक प्रॉपर्टीज होती हैं जो स्कैल्प के पीएच को बैलेंस करने और रूसी को कम करने में मदद कर सकते हैं. इसके लिए ताजा नींबू का रस अपने स्कैल्प पर लगाएं और हल्के हाथों से मसाज करते हुए 5-10 मिनट के लिए छोड़ दें. अगर स्किन में कोई घाव या कट है, तो इसे लगाने से बचें.

h1eh2ddg

बेकिंग सोडा
बेकिंग सोडा स्कैल्प को एक्सफोलिएट करने में मदद कर सकता है. अपने बालों को गीला करें और फिर मुट्ठी भर बेकिंग सोडा को पानी में मिलाकर एक पेस्ट बना लें और इसे अपने स्कैल्प पर लगाएं. 15 मिनट बाद अच्छी तरह धो लें और कंडीशनर लगा लें.

baking soda

Photo Credit: iStock

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

रणवीर सिंह के साथ स्पॉट हुईं आलिया भट्ट
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com