दादी नानी के ये नुस्खे आपकी सुंदरता में लगा देंगे चार चांद, जानिए उनके Beauty secrets

Dadi nani beauty secrets : आज लेख में हम आपको दादी नानी द्व्रारा बताए गए नुस्खों के बारे में बताएंगे जिससे बढ़ती उम्र में भी आप खुद को जवां और खूबसूरत रख पाएंगी.

दादी नानी के ये नुस्खे आपकी सुंदरता में लगा देंगे चार चांद, जानिए उनके Beauty secrets

नारियल का तेल (Coconut oil) भी स्किन के लिए बहुत फायदेमंद साबित होता है.

Beauty secrets : जब भी स्किन से संबंधित (Skin problem) कोई परेशानी होती है तो डॉक्टर के पास जाने से पहले लोग घरेलू उपचार लेते हैं. खासकर दादी नानी के बताए नुस्खे जो सदियों से चले आ रहे हैं. आज लेख में हम उन्हीं के बारे में बात करेंगे ताकि आप भी उनमें से एक आजमाकर चेहरे की खूबसूरती में चार चांद लगा लीजिए. होम रेमेडी (home remedy) की खासियत होती है कि वो किसी तरह का नुकसान नहीं पहुंचाती हैं आपको, तो चलिए जानते हैं उसके बारे में.

दादी नानी के नुस्खे

नुस्खा 1

शरीर से मैल को निकालने के लिए पुराने समय से बेसन के लेप (BESAN KA LEP) का इस्तेमाल करते आ रहे हैं. इसको लगाकर स्क्रबिंग करने से शरीर सोने जैसा दमकने लगता है. इस नुस्खे को रानियां भी आजमाया करती थीं.

नुस्खा 2

वहीं, दूध को चेहरे पर लगाना क्लींजर (milk cleanser) के सामान होता है. इसलिए पुराने समय में लोग नहाने वाले पानी में दूध मिलाते थे. ताकि इससे चेहरे की चमक बरकरार रहे.

नुस्खा 3

घी के गुण चेहरे को चमकाने का काम बखूबी करते हैं, इसलिए दादी, नानी और मम्मी रोटी में और दाल में घी जरूर मिलाकर देती हैं. इससे चेहरे की चमक बनी रहती है. वहीं, एलोवेरा जैल (Aloe Vera gel) को चेहरे पर लगाना भी पिंपल और एक्ने की समस्या से राहत देने का काम करते हैं.

नुस्खा 4

चमकदार त्वचा के लिए पुराने समय में महिलाओं को अदरक (ginger benefits in skin problems) खाने के लिए दिया जाता था. ताकि इसके एंटी ऑक्सीडेंट्स गुण चेहरे की निखार कायम रखे. वहीं, नारियल का तेल (coconut oil) भी स्किन के लिए बहुत फायदेमंद साबित होता है. इससे स्किन इंफेक्शन (skin infection) होने का डर नहीं होता है.

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें.एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

मलाइका अरोड़ा और गुरु रंधावा का नया गाना लॉन्‍च, साथ में सेल्‍फी लेते आए नजर