खाली पेट खा लिए करी पत्ते तो शरीर की इन 5 दिक्कतों से मिल सकता है छुटकारा, जानिए Curry Leaves के फायदे यहां 

Curry Leaves Benefits: सेहत, स्किन और पाचन को बेहतर रखने में करी पत्तों के फायदे देखने को मिलते हैं. यहां जानिए खाली पेट किस तरह करें इनका सेवन. 

खाली पेट खा लिए करी पत्ते तो शरीर की इन 5 दिक्कतों से मिल सकता है छुटकारा, जानिए Curry Leaves के फायदे यहां 

Eating Curry Leaves: करी पत्ते चबाना सेहत के लिए है बेहद अच्छा.

खास बातें

  • करी पत्ते खाने पर शरीर को मिलते हैं फायदे.
  • बालों पर भी दिखता है असर.
  • करी पत्तों का सेवन करना है आसान.

Curry Leaves: जीवनशैली में थोड़े-बहुत बदलाव करके भी सेहत को बेहतर किया जा सकता है. वहीं, हम जो कुछ खाते हैं उसका सीधा असर हमारे शरीर पर पड़ता है और पाचन, त्वचा और शरीर के अंग प्रभावित होते हैं. ऐसे में सही लाइफस्टाइल का चुनाव करना जरूरी होता है. करी पत्ते (Curry Leaves) ऐसी चीज हैं जिन्हें आप अपनी डेली डाइट का या कहें रोजमर्रा के खानपान का हिस्सा बना सकते हैं. आमतौर पर करी पत्तों का इस्तेमाल तड़का लगाने या फिर दक्षिण भारतीय पकवान बनाने में ही होता है. लेकिन, इनके फायदे बस यहीं तक सीमित नहीं हैं. रोज सुबह खाली पेट (Empty Stomach) करी पत्ते चबाए जाएं तो सेहत को बहुत से हैरान कर देने वाले फायदे भी मिलते हैं. 

चेहरे पर निखार से ज्यादा नजर आती हैं झाइयां तो ये 4 फेस पैक्स लगाना कर दीजिए शुरू, Pigmentation होने लगेगी हल्की

खाली पेट करी पत्ते चबाने के फायदे | Benefits Of Chewing Curry Leaves On Empty Stomach 

करी पत्ते विटामिन सी, फॉस्फोरस, कैल्शियम, आयरन और निकोटिनिक एसिड के अच्छे स्त्रोत होते हैं. इन पत्तों का सेवन शरीर के लिए बेहद फायदेमंद होता है. खानपान में शामिल करने के लिए आप करी पत्तों को सब्जी, सलाद, परांठे, ओट्स और तरह-तरह की डिशेज में डालकर पका सकते हैं या फिर इन्हें सादा ही चबाया जा सकता है.

7p4eo2to

पाचन होता है बेहतर 

आयुर्वेद में अच्छे पाचन तंत्र के लिए करी पत्ते खाने की सलाह दी जाती है. करी पत्ते पाचन (Digestion) से जुड़ी दिक्कतों को दूर करते हैं और इनके सेवन से गैस, एसिडिटी और पेट फूलने (Bloating) जैसी दिक्कतें नहीं होती हैं. ये पत्ते डाइजेस्टिव एंजाइंम्स को स्टिम्यूलेट करने में मददगार हैं. इस चलते सुबह खाली पेट 4 से 5 करी पत्ते चबाए जा सकते हैं. करी पत्तों को आप खाना बनाने में भी इस्तेमाल कर सकते हैं.  

बालों का झड़ना रोकने के लिए 

बालों का झड़ना (Hair Fall) एक ऐसी समस्या है जिससे अनेक लोग परेशान रहते हैं. हम बालों का झड़ना रोकने के लिए तरह-तरह के उपाय तो करते हैं लेकिन अंदरूनी रूप से भी बालों को पोषण की जरूरत होती है. ऐसे में करी पत्ते काम आते हैं. करी पत्तों के पोषक तत्व बालों को झड़ने से रोकने में मदद करते हैं. सुबह नाश्ता करने से आधा घंटा पहले कुछ करी पत्ते खाली पेट पर ही चबा लें. 

gnikh9h8

वजन कम करने के लिए 

मोटापा ऐसी दिक्कत है जिसके लिए लोग क्या-क्या ही जतन नहीं करते हैं. लेकिन, कभी-कभार कुछ छोटे बदलाव ही बड़ा असर दिखा जाते हैं. कुछ इस तरह के ही हैं करी पत्ते. इन्हें डाइट में शामिल करने पर मेटाबॉलिज्म बेहतर होता है और वजन घटाने (Weight Loss) में सहायता मिलती है. 

मॉर्निंग सिकनेस 

सुबह उठते ही मॉर्निंग सिकनेस होना यानी थकान, जी मिचलाना या  उल्टी जैसा महसूस होने पर करी पत्तों का सेवन किया जा सकता है. इन पत्तों को खाने पर मॉर्निंग सिकनेस से राहत मिलती है. इन्हें जी मिचलाना रोकने के लिए सफर में भी साथ लेकर जा सकते हैं. 

6jpjp4k8

दांतों की सड़न करे कम 

करी पत्ते ओरल हेल्थ के लिए भी खाए जा सकते हैं. इन पत्तों को चबाने पर दांतों के बैक्टीरिया दूर होने में मदद मिलती है, दांतों की सड़न (Cavity) दूर होती है और ये पत्ते डिस-इंफेक्टेंट की तरह काम करते हैं. बहुत से टूथपेस्ट में भी करी पत्ते पाए जाते हैं. 

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

कान्स एक्सक्लूसिव: एक्टर विजय वर्मा बोले, "निर्देशक मुझसे ज्यादा मुझमें ढूंढते हैं"
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com