शुगर कंट्रोल और वेट लॉस के साथ और भी कई फायदे हैं इस पीले बीज के, बस रोज इस तरह लें

Coriander Seed Water: खाने का जायका बढ़ाने वाले धनिया के बीज के हेल्थ बेनिफिट्स भी हैं. इसका पानी पीने से दूर हो सकती हैं ये बढ़ी बीमारियां.

शुगर कंट्रोल और वेट लॉस के साथ और भी कई फायदे हैं इस पीले बीज के, बस रोज इस तरह लें

Coriander seed Water: साबुत धनिया का पानी पीने के हैं कई सारे फायदे‌.

खास बातें

  • धनिया के बीज हैं काफी फायदेमंद.
  • खाने का स्वाद बढ़ाने के साथ हेल्थ के लिए भी अच्छा.
  • ऐसे करें इसके पानी का खाली पेट सेवन.

Coriander Seed Water Benefits: भारतीय खानों के स्वाद में चार चांद लगाने वाला धनिया (Coriander) और इसके छोटे बीज सेहत के लिए भी बहुत अच्छे साबित हो सकते हैं. इनमें भारी मात्रा में विटामिन-सी (Vitamin C), विटामिन-के (Vitamin K), और एंटीऑक्सीडेंट (Antioxidant) गुण देखने को मिलते हैं. ये ऐसे बीज हैं जो हर किचन में आसानी से मिल जाते हैं लेकिन लोगों को इसके फायदे के बारे में पता नहीं होता हैं. सुबह उठकर खाली पेट धनिया का पानी पीना आपको कई सारे रोगों से बचा सकता हैं. इसके कुछ मुख्य फायदे ये हैं.

सावधान! अगर आप भी नवजात को पिला रहें हैं गाय का दूध तो हो सकती है बड़ी दिक्कत

इन 5 तरीकों से हैं फायदेमंद (Coriander Seeds beneficial in these 5 Ways)

शुगर कंट्रोल में असरदार

शुगर के मरीजों के लिए धनिया का पानी काफी ज्यादा फायदेमंद हो सकता हैं. इसे रोज पीने से आपके शरीर का शुगर लेवल (Sugar Level) कंट्रोल में रहेगा.

इम्यूनिटी बूस्टर

धनिया के बीज में भारी मात्रा में एंटीऑक्सीडेंट पाए जाते हैं. इससे शरीर का इम्यून सिस्टम (Immune System) मजबूत रहता है और रोध-प्रतिरोधक क्षमता भी बढ़ती है. सुबह खाली पेट इसका पानी पीने से आपको असर जल्दी दिखने लगेगा.

Latest and Breaking News on NDTV

आंखों के लिए फायदेमंद 

विटामिन-ए, विटामिन-सी और विटामिन-ई के गुणों के कारण धनिया का पानी आपके आंखों के लिए अच्छा साबित हो सकता हैं. इससे आंखों की रौशनी (Eyesight) बेहतर रहती है और आंखों को सही न्यूट्रीएंट्स भी मिलते है.

वजन कर सकता है कम

खाली पेट धनिया का पानी पीने से आपका वजन कम (Weight Loss) हो सकता है. इससे आपके शरीर में मेटाबॉलिज्म (Metabolism) को बढ़ावा मिलता है. आप इसे डिटॉक्स वाटर (Detox Water) के रूप में भी पी सकते हैं. 

Latest and Breaking News on NDTV

बालों को देता है मजबूती

धनिया के बीज में मिलने वाले विटामिन-सी और विटामिन-के बालों को मजबूती देते हैं. इससे बालों का झड़ना (Hair Fall) और टूटना रूक सकता हैं. 

ऐसे करें इस्तेमाल

  • एक बाउल पानी में एक चम्मच धनिया के दाने डालें

  • फिर इसे अच्छी तरह उबाल लें

  • पानी के उबलकर आधा होने के बाद इसे उतार लें

  • अब इसे छान कर थोड़ा गुनगुना करके पिएं    (प्रस्तुति-अंकित श्वेताभ)

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.