Cold Remedies: लगातार बह रही नाक की दिक्कत दूर करेंगे दादी-नानी के यह नुस्खे, जुकाम से जल्द मिलेगी राहत

Cold Home Remedies: हल्की बरसात होने पर भी जुकाम लग सकता है जिससे नाक बहना शुरू हो जाती है. यह ना सुख से बैठने देता है और ना ही चैन की सांस आती है. ऐसे में कुछ नुस्खे आपके बड़े काम आएंगे.

Cold Remedies: लगातार बह रही नाक की दिक्कत दूर करेंगे दादी-नानी के यह नुस्खे, जुकाम से जल्द मिलेगी राहत

Cold Remedies: खांसी-जुकाम को दूर करते हैं ये उपाय.

Home Remedies: अक्सर ऐसा होता है कि मौसमी बदलाव या किसी एलर्जी की वजह से नाक लगातार बहने लगती है. ऐसा जरूरी नहीं है कि आपको बहुत खांसी होगी तब ही नाक बहेगी. बिना खांसी या गला बंद हुए भी नाक बह सकती है और जब नाक बहती है तब सांस लेना भी मुश्किल हो जाता है. कोई वायरल इंफेक्शन (Viral Infection) भी इसका कारण हो सकता है. नानी-दादी हमेशा ये सलाह भी देती थीं कि घरेलू उपचार से नाक का बहना बंद करें जोकि प्राकृतिक नुस्खा भी है. नानी के यही घरेलू नुस्खे बहती नाक (Running Noseरोकने के लिए अब भी कारगर हैं जिन्हें आजमा कर आप जुकाम (Cold) और हल्की खांसी से भी निपट सकते हैं.

जुकाम के घरेलू उपाय | Cold Home Remedies 

गर्म चाय पिएं

गर्म चाय से यहां मतलब सिर्फ चाय ही नहीं है. अलग-अलग तरह की चाय का सेवन करें. हर्बल ग्रीन टी (Herbal Green Tea), तुलसी और अदरक का पानी या काली मिर्च, लौंग का गर्म पानी पीते रहें. इससे भी राहत मिलेगी.

भाप लें

भाप लेकर भी बहती नाक पर काफी हद तक कंट्रोल किया जा सकता है. सुबह और रात को सोने से पहले गर्म पानी की भाप लें. इससे बलगम तेजी से निकल जाता है और राहत मिलती है.

शहद और नींबू

ये एक आजमाया हुआ नुस्खा है. गुनगुने पानी में शहद (Honey) और एक बूंद नींबू डालकर पिएं. नींबू में मौजूद विटामिन सी इंफेक्शन कम करता है और शहद एंटीऑक्सीडेंट की तरह काम करता है और संक्रमण से निजात दिलाता है.

नीलगिरी का तेल

नीलगिरी के तेल की कुछ बूंदे रुमाल पर डाल लें. इस रुमाल को दिन भर सूंघते रहें. इस तेल में एंटीवायरस और एंटीमाइक्रोबियल गुण होते हैं जो जुकाम का संक्रमण कम करते हैं

खूब पानी पिएं

जब नाक बहे तब खूब पानी पिएं. सिर्फ पानी ही नहीं इसके अलावा भी जितने तरह के लिक्विड आप पी सकते हैं, उतनी ज्यादा लिक्विड डाइट (Diet) लें. पानी की कमी होने पर नाक में गाढ़ा और चिपचिपा मल जमा हो सकता है जिससे स्थिति गंभीर हो सकती है.

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

ये 5 बुरी आदतें बनाती हैं हड्डियों को कमजोर, आज से ही करना छोड़ दें ये काम

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com