Cold cough : दवा खाने के बाद भी सर्दी खांसी नहीं हो रही है ठीक तो आजमाइए ये नुस्खा, झट से मिलेगा आराम

Nutrients : सूखी हुई अदरक को सोंठ कहते हैं. इसमें कैल्शियम, आयरन, मैग्नीशियम, फाइबर, सोडियम, विटामिन ए, सी, जिंक, फोलेट व फैटी एसिड होता है. जो शरीर के लिए जरूरी पोषक तत्व होते हैं.

Cold cough : दवा खाने के बाद भी सर्दी खांसी नहीं हो रही है ठीक तो आजमाइए ये नुस्खा, झट से मिलेगा आराम

Adrak ke fayde : इसकी तासीर गरम होती है, इसको सर्दी जुकाम में खाते हैं तो जल्दी निजात मिल जाएगा.

Sardi khansi : ठंड की शुरुआत में सर्दी खांसी होना आम बात है. यह लगभग एक हफ्ते तक रहती है. इसमें गले में खराश, सीने में जकड़न और कफ रहती है. इसके कारण सांस लेने में भी मुश्किल होता है. ऐसे में लोग अंग्रेजी दवा का भी सेवन करते हैं इससे निजात पाने के लिए लेकिन कोई खास असर नहीं पड़ता है सेहत पर. ऐसे में हम आपको यहां पर बेहद ही असरदार नुस्खे के बारे में बताने जा रहे हैं. दरअसल सोंठ के सेवन के बारे में बताने जा रहे हैं. तो चलिए जानते हैं कैसे ये लाभ पहुंचाएगा.

सोंठ के पोषक तत्व- सूखी हुई अदरक को सोंठ कहते हैं. इसमें कैल्शियम, आयरन, मैग्नीशियम, फाइबर, सोडियम, विटामिन ए, सी, जिंक, फोलेट व फैटी एसिड होता है. जो शरीर के लिए जरूरी पोषक तत्व होते हैं.

सोंठ के फायदे

- इसकी तासीर गरम होती है. ऐसे में इसको सर्दी जुकाम में आप खाते हैं तो जल्दी निजात मिल जाएगा. इसके सेवन से गले में जमी बलगम आसानी से बाहर आ जाती है.

- अगर कभी आपको बहुत ज्यादा हिचकी आ रही है तो दूध में सोंठ को मिलाकर पी लीजिए. इससे झट से राहत मिल जाएगा.

- जोड़ों के दर्द में सोंठ का सेवन करना बहुत लाभकारी होता है. इसके सेवन से दर्द कम होता है. इसके सेवन से कोलेस्ट्रॉल का लेवल मेंटेन रहता है. 

- सोंठ को दूध में डालकर पीते हैं तो आपकी इम्यूनिटी मजबूत होगी. आप मौसमी बीमारियों से दूर रहेंगे. तो अब से इसे पीना शुरू कर दीजिए.  

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.