ये 2 घरेलू नुस्खे गले और सीने में जमी कफ को चुटकियों में निकाल फेंकेंगे बाहर

Diet for winters : हम यहां पर कुछ होम रेमेडी के बारे में बताने जा रहे हैं जिसको अपनाने से कोल्ड कफ आपसे दूर रहेगा. तो चलिए बिना देर किए जानते हैं उन घरेलू उपाय के बारे में. 

ये 2 घरेलू नुस्खे गले और सीने में जमी कफ को चुटकियों में निकाल फेंकेंगे बाहर

गिलोय (giloy ke fayde) सर्दी जुकाम से राहत दिलाने में सबसे असरदार औषधि है.

cold cough remedy : मौसम में होने वाला बदलाव आपके इम्यून सिस्टम पर बुरा असर डालता है. जिसके चलते सर्दी-खांसी और जुकाम बहुत जल्दी-जल्दी होता है. जिसके चलत गला और सीना कफ से जकड़ जाता है. ऐसे में इसका सही इलाज नहीं किया जाए तो फिर ये गंभीर बीमारी का रूप ले सकता है. ऐसे में हम यहां पर कुछ होम रेमेडी के बारे में बताने जा रहे हैं जिसको अपनाने से कोल्ड कफ आपसे दूर रहेगा. तो चलिए बिना देर किए जानते हैं उन घरेलू उपाय के बारे में. 

हल्दी में इस चीज को मिलाकर 1 महीने तक चेहरे पर लगाएं, दाग धब्बे हो जाएंगे छूमंतर

सर्दी जुकाम में घरेलू उपाय

- षडबिंदु तेल आपकी जाम नाक को खोल सकता है. इस तेल की कुछ बूंद अपनी नाक में डाल लेते हैं तो फिर सारी अंदर जमी गंदगी बाहर निकल आएगी. वहीं, कफ और बलगम भी बाहर निकल आएगा. यह सर्दी-जुकाम की सबसे सस्ती और असरदार दवा है. इस तेल को आप सिर दर्द और माइग्रेन में भी इस्तेमाल कर सकते हैं. 

- गिलोय (giloy ke fayde) सर्दी जुकाम से राहत दिलाने में सबसे असरदार औषधि है, जो आपके इम्यून सिस्टम को मजबूत करने के साथ कफ और बलगम को भी बाहर निकाल फेंकता है. इससे संक्रमित बीमारियां दूर रहती हैं. इसमें गिलोइन नाम की ग्लूकोसाइड, टीनोस्पोरिन, पामेरिन और टीनोस्पोरिक एसिड, कॉपर, आयरन, फॉस्फोरस पाया जाता है. ये सारे तत्व आपकी बॉडी को हेल्दी बनाए रखते में मदद करते हैं. 

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.