Coffee With Butter: रोजाना कॉफी में मिलाकर पिएंगे मक्खन, तो मिलेगा ये कमाल का फायदा

कॉफी दुनिया में सबसे अधिक डिमांड की जाने वाली चीजों में से एक है. जिसकी महक भर से खराब मूड, उदासी और बोरियत खत्म हो जाती है. कॉफी में मक्खन मिलाकर पीना आपके लिए और भी ज्यादा फायदेमंद साबित हो सकता है.

Coffee With Butter: रोजाना कॉफी में मिलाकर पिएंगे मक्खन, तो मिलेगा ये कमाल का फायदा

Coffee With Butter: जानिए कॉफी में मक्खन मिलाकर पीने के हैरान कर देने वाले फायदे

नई दिल्ली:

हमारे देश में कई लोगों की सुबह चाय (Tea) या फिर कॉफी (Coffee) से होती है. कॉफी के बिना कई लोगों के दिन की शुरूआत ही नहीं होती. कॉफी दुनिया में सबसे अधिक डिमांड की जाने वाली चीजों में से एक है. इसकी महक खराब मूड, उदासी और बोरियत को भी खत्म कर देती है. लोग सुस्ती भगाने के लिए भी अक्सर इसका सेवन करते हैं. ये शरीर को एनर्जी देने के अलावा दिनभर तरोताजा महसूस करवाती है, लेकिन क्या आप जानते हैं कॉफी में मक्खन मिलाकर पीना आपके लिए और भी ज्यादा फायदेमंद हो सकता है. आइए आपको बताते हैं, रोजाना कॉफी में मक्खन (Coffee With Butter) मिलाकर पीने के हैरान कर देने वाले फायदों के बारे में, जो आपकी सेहत के लिए कई प्रकार से लाभकारी है.

4l74hj9o

कॉफी में मक्खन मिलाकर पीने के फायदे | Benefits of drinking butter mixed with coffee

डिप्रेशन करे कम

कॉफी में मक्खन मिलाकर पीने से दिमाग शांत रहता है, जिससे हाईपरटेंशन और डिप्रेशन जैसी बीमारियों का खतरा कम हो जाता है. इसके सेवन से स्ट्रेस और डिप्रेशन दूर करने में मदद मिल सकती है. कॉफी में पाया जाने वाला कैफीन शरीर में सिरोटोनिन, डोपामाइन, नोराड्रेनलीन की मात्रा को बढ़ाता है, जो कि मूड को हल्का करने में मदद कर सकता है.

वजन करे कम

वजन कम करने के लिए भी आप कॉफी और मक्खन की मदद ले सकते हैं. कॉफी में मक्खन मिलाकर पीने से तेजी से बढ़ते वजन पर कंट्रोल पाया जा सकता है. बता दें कि कॉफी में कैलोरी की मात्रा बहुत कम पाई जाती है, जिससे तेजी से वजन कम किया जा सकता है. अगर आप भी वजन कम करना चाहते हैं तो कॉफी में मक्खन मिलाकर पिएं, ये आपके लिए काफी फायदेमंद साबित हो सकता है. फ्रेश मक्खन आपका फैट बर्न करने में मदद करता है.

3dnbhrt

बेड कॉलेस्ट्रॉल को करे कम

कॉफी में मक्खन मिलाकर पीने से यह बेड कोलेस्ट्रॉल को कम करता है. इससे हृदय संबंधित बीमारियों का खतरा कम होता है. बता दें कि कॉफी में पाई जाने वाली कैफीन शुगर और वसा को कम करती है, जो वजन कम करने के साथ-साथ आपके कोलेस्ट्रॉल लेवल को भी कम करने में कारगर साबित हो सकती है. खून में कोलेस्ट्रॉल का स्तर बढ़ने से दिल की बीमारियां होने की आशंका बढ़ जाती है, क्योंकि इससे धमनियों में संकुचन आ जाता है.

sk0k08o8

Photo Credit: Image Instagrammed by @jojo.coffeehouse

पेट संबंधित बीमारियां होती हैं दूर

कब्‍ज और अपच की समस्‍या में कॉफी मददगार साबित हो सकती है. अगर आपको कब्ज, गैस आदि की समस्या से परेशान रहना पड़ता है तो आपको कॉफी में मक्खन मिलाकर पीना चाहिए. इससे आपको काफी फायदा मिलेगा. बता दें कि कॉफी गट बैक्टीरिया को बेहतर बनाकर आंतों की सफाई करने में मदद करती है.

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

Asanas for Lungs, Breathing Problem | 5 योगासन जो फेफड़े बनाएंगे मजबूत

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com