Healthy drinks : शरीर को रखना है सुंदर और स्वस्थ्य तो आज से पीना शुरू कर दीजिए ये हेल्दी ड्रिंक

COCONUT WATER : अगर आप सुबह खाली पेट नारियल पानी पीते हैं तो लाभ ज्यादा मिलेगा. ऐसे में चलिए जान लेते हैं इसको पीने से क्या-क्या फायदे मिलने वाले हैं.

Healthy drinks : शरीर को रखना है सुंदर और स्वस्थ्य तो आज से पीना शुरू कर दीजिए ये हेल्दी ड्रिंक

CHOLESTEROL को कंट्रोल में मदद करता है नारियल पानी. इससे बाल की भी चमक बनी रहती है.

Coconut water ke labh : नारिय पानी एक ऐसी पेय पदार्थ है जिसे ठंडी  गर्मी जब भी पीजिए फायदे ही होते हैं.  इसलिए डॉक्टर भी इसे पीने की सलाह देते हैं. इस पानी में पोटैशियम, मैंगनीज, विटामिन सी, कैल्शियम जैसे पोषक तत्व पाए जाते हैं जो आपको हेल्दी रखने में मदद करते हैं. अगर आप इसे सुबह खाली पेट (empty stomach) पीते हैं तो लाभ ज्यादा मिलेगा. ऐसे में चलिए जान लेते हैं नारियल पानी को पीने से क्या-क्या फायदे पहुंचते हैं.

नारियल पानी पीने के क्या हैं लाभ

  • अगर आप रोजाना नारियल पानी पीते हैं तो स्किन आपकी चमकने लग जाएगी. यह किडनी स्टोन को भी निकालने में मदद करता है.

  • कोलेस्ट्रॉल को कंट्रोल में मदद करता है नारियल पानी. इससे बाल की भी चमक बनी रहती है. यही नहीं नारियल पानी वजन कम करने में भी सहायक होता है. 

  • वहीं, नारियल पानी से आपके ड्राई लिप्स भी हाइड्रेट होते हैं. हेयर ग्रोथ में भी सुधार लाने का काम करता है ये पानी. तनाव को भी कम करने में मदद करता है ये नारियल.

  • नारियल पानी में शुगर की मात्रा कम होती है और इस लिहाज से यह ब्लड शुगर लेवल को मैनेज करने में फायदेमंद साबित होता है. इसके अलावा, इंसुलिन सेंसिटिविटी बढ़ाने में भी नारियल पानी का अच्छा असर देखा जा सकता है. 

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.