Diabetes के मरीज खाएं इससे बनी चीनी, ब्लड शुगर रहेगा कंट्रोल, मीठे की क्रेविंग भी होगी शांत

Precaution in Diabetes : इस लेख में नारियल चीनी के बारे में बात करने वाले हैं. हम बताएंगे कैसे ये मधुमेह रोगियों के लिए लाभकारी साबित हो सकती है.

Diabetes के मरीज खाएं इससे बनी चीनी, ब्लड शुगर रहेगा कंट्रोल, मीठे की क्रेविंग भी होगी शांत

Sugar : सफेद अनहैल्दी चीनी की जगह आप नारियल चीनी का सेवन कर सकते हैं.

खास बातें

  • शुगर को कंट्रोल करने के लिए चीनी कम करें सेवन.
  • शुगर पेशेंट खाने में स्टार्च ज्यादा खाएं.
  • शुगर पेशेंट को हरी पत्तेदार सब्जियों का सेवन ज्यादा करना चाहिए.

Coconut sugar benefits : यह बीमारी मधुमेह, शुगर और डायबिटीज जैसे नामों से जानी जाती है. इस बीमारी का कारण अनुवांशिक और खराब दिनचर्या दोनों हो सकता है. इस बीमारी में मरीज का शुगर लेवल सामान्य से अधिक और कम दोनों ही ठीक नहीं होता है. इसलिए मधुमेह के रोगियों को समय-समय पर ब्लड शुगर लेवल (blood sugar) की जांच कराते रहना चाहिए. ये दोनों ही स्थितियां जानलेवा साबित हो सकती हैं. इसलिए शुगर पेशेंट को खाने पीने में बहुत एहतियात बरतनी पड़ती है. जरा सी लापरवाही सेहत पर भारी पड़ सकती है. इस बीमारी में शुगर फूड से तो दस हाथ की दूरी बनाकर चलना पड़ता है. लेकिन कुछ ऐसे फूड हैं जिनके सेवन से आपके ग्लूकोज का स्तर बिगड़ेगा नहीं, असल में हम इस लेख में नारियल चीनी (nariyal cheni) के बारे में बात करने वाले हैं. हम बताएंगे कैसे ये मधुमेह रोगियों के लिए लाभकारी साबित हो सकती है.

भगवान शिव के ये नाम हैं यूनिक और मॉडर्न भी, आप भी रखिए इनमें से कोइ एक अपने लाडले के लिए

कोकोनेट शुगर के लाभ डायबिटीज में

  • सफेद अनहैल्दी चीनी की जगह आप इसका सेवन कर सकते हैं. इससे शरीर में शुगर लेवल मेंटेन रहता है.
ug7on158

कैसे बनाते हैं नारियल चीनी

  • इस चीनी को बनाने के लिए नारियल के फूलों को तोड़कर उसमें से लिक्विड निकाल लिया जाता है. फिर इसे आंच पर तब तक पकाते हैं जब तक की उसका पानी सूख ना जाए. जो फिर चीनी का रूप ले लेता है. आपको बता दें कि कोकोनेट शुगर में ग्लाइसेमिक इंडेक्स 35 होता है.

  • नारियल चीनी में सफेद चीनी की अपेक्षा सुक्रोज और फ्रक्टोज कम मात्रा में होता है. इसलिए यह सेहत के लिए लाभकारी. वहीं इसमें एंटीऑक्सीडेंट, आयरन, कैल्शियम और पोटैशियम जैसे पोषक तत्व पाए जाते हैं, जो इस बीमारी में फायदेमंद साबित होते हैं. 

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

कियारा आडवाणी, कार्तिक आर्यन और वाणी कपूर को मुंबई एयरपोर्ट पर किया क्लिक 

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com