प्रेग्नेंसी के दौरान फायदेमंद साबित होता है नारियल तेल, इस तरह से करें इस्तेमाल

कुछ आसान सी चीजें प्रेगनेंसी की छोटी-मोटी मुश्किलों को दूर या कम कर देती है. ऐसी ही एक चीज है नारियल तेल, जिसके इस्तेमाल से प्रेग्नेंसी की कुछ मुश्किलों में राहत हासिल की जा सकती है. चलिए जानते हैं कैसे.

प्रेग्नेंसी के दौरान फायदेमंद साबित होता है नारियल तेल, इस तरह से करें इस्तेमाल

नारियल के तेल को इस्तेमाल करने से प्रेग्नेंसी की कुछ मुश्किलों में राहत हासिल की जा सकती है.

प्रेग्नेंसी का वक्त यानि ऐसा समय जब हर आदत बदलने पर मजबूर होना पड़ता है. किस करवट सोना है, कब खाना है, कितना खाना है और क्यों खाना है. हर आदत सिर्फ इस बात पर केंद्रित होती है कि गर्भ में पल रहे शिशु की ग्रोथ अच्छी हो. इस बीच अगर गर्भवती महिला अपनी केयर के लिए भी वक्त निकाल ले तो ये मुश्किल भरे दिन कुछ आसान हो जाते हैं. कुछ आसान सी चीजें प्रेगनेंसी की छोटी-मोटी मुश्किलों को दूर या कम कर देती है. ऐसी ही एक वस्तु है नारियल तेल, जिसके इस्तेमाल से प्रेग्नेंसी की कुछ मुश्किलों में राहत हासिल की जा सकती है. चलिए जानते हैं कैसे.

ऑयल पुलिंग

ऑयल पुलिंग को आसान भाषा में समझने के लिए इसे आप नारियल तेल से माउथ वॉश करना भी कह सकते हैं. अक्सर प्रेगनेंसी में स्वाद खराब हो जाता है. या कभी कभी हॉर्मोनल बदलाव का असर मुंह पर पड़ता है और दुर्गंध आने लगती है. इनसे बचने के लिए नारियल तेल का उपयोग करें. तेल को माउथवॉश की तरह मुंह में भरें. कुछ देर मुंह में घुमाएं और फिर कुल्ला कर दें. इसके बाद कुल्ला कर लें. असर आप आसानी से देख सकेंगे. गर्भवती महिला इस तरह माउथ वॉश करने से न सिर्फ ताजगी महसूस करेगी बल्कि मुंह का स्वाद भी सुधरेगा.

खुजली में राहत

गर्भावस्था में कुछ महिलाओं की स्किन बुरी तरह ड्राई हो जाती है. कुछ को रेशेज का सामना करना पड़ता है. ऐसे में रात में नारियल तेल से हल्की मसाज करें और सो जाएं या नहाने से पहले तेल लगा लें. प्रेग्नेंसी के दौरान होने वाली खुजली और रैशेज से काफी हद तक आराम मिलेगा.

खाने में नारियल तेल

प्रेगनेंसी में अक्सर आपने सुना होगा बड़े बुजुर्ग कच्चा नारियल खाने की सलाह देते हैं. उनका मानना होता है कि कच्चा नारियल खाने से नॉर्मल डिलीवरी की संभावनाएं बढ़ती हैं. इसी तरह नारियल तेल से बना खाना खाने के भी कई लाभ गिनाए जाते हैं. बड़े बुजुर्गों की मानें तो इससे होने वाले शिशु के बाल अच्छे होते हैं और प्रेगनेंट महिला के भी बाल ज्यादा नहीं झड़ते.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com