विज्ञापन
Story ProgressBack
This Article is From Jul 21, 2023

नारियल तेल में इस चीज को मिलाकर रात में करिए फेस मसाज, लटकती स्किन हो जाएगी टाइट, आंखों के काले घेरे होने लगेंगे कम

Skin care tips : स्किन टाइटनेस के लिए क्या तरीका अपना सकती हैं, आर्टिकल में बताए गए हैं. इन होम रेमेडी को अपनाकर एक महीने के अंदर बिगड़ी चेहरे की हालत में सुधार आ सकता है.

Read Time: 4 mins
नारियल तेल में इस चीज को मिलाकर रात में करिए फेस मसाज, लटकती स्किन हो जाएगी टाइट, आंखों के काले घेरे होने लगेंगे कम
आप सोने से पहले हर दिन एलोवेरा जैल में नारियल तेल मिलाकर (aloe Vera gel) फेस मसाज जरूर करें.

Coconut oil applying tips : हमारी स्किन रोजाना हानिकारक यूवी किरणों, प्रदूषण, गंदगी और मेकअप के संपर्क में आती है. इससे स्किन पर मुंहासे, पस वाले दाने और समय से पहले बुढ़ापा आ सकता है. यह डरावना, है ना? खैर, नारियल तेल ऐसी स्थिति में एक प्रोटेक्टर के रूप में काम करता है. अगर आप रोज रात में इस तेल में एलोवेरा जैल मिलाकर फेस का मसाज करती हैं तो, आपकी झूलती स्किन में कसावट आने लग जाएगी. इसके अलावा आर्टिकल में कुछ और होम रेमेडी भी बताए गए हैं स्किन टाइटनेस के लिए, जिनसे एक महीने के अंदर बिगड़ी चेहरे की हालत में सुधार आ सकता है.

सहजन की पत्तियां सेहत को पहुंचाती हैं 5 चमत्कारी लाभ, जानिए यहां

नारियल तेल और एलोवेरा फेस मसाज

आप सोने से पहले हर दिन एलोवेरा जैल में नारियल तेल मिलाकर (aloe Vera gel) फेस मसाज जरूर करें. इससे स्किन मुलायम होती है और कसावट भी बनी रहती है. इसमें पाया जाने वाला एंटीबैक्टीरियल गुण डेड स्किन को निकालने में मदद करता है. आप गर्मी के मौसम एलोवेरा जैल छोटे-छोटे टुकड़े करके फ्रिज में रख दें. फिर जब जरूरत हो नारियल तेल मिलाकर अच्छे से मसाज दीजिए.

सावधानी

नारियल तेल के पोषक तत्वों (nutrients in oil) के बारे में बताए तो इसमें सैचुरेटेड फैट ज्यादा होते हैं. इसके अलावा एंटी बैक्टीरियल, एंटीऑक्सीडेंट्स, विटामिन ई, विटामिन के जैसे गुण मौजूद होते हैं, जो स्किन के लिहाज से फायदेमंद माने जाते हैं. लेकिन अगर आपकी स्किन ऑयली (oily skin precaution) है तो तेल की मात्रा कम रखें. नहीं तो ये आपके चेहरे पर विपरीत असर डालेगा. वहीं, जिन लोगों को एलर्जी है नारियल तेल से वो तो बिल्कुल इसका इस्तेमाल ना करें.

चेहरे पर कसाव लाने के अन्य तरीके

जैतून तेल

आप जैतून के तेल (jaitoon oil) से भी चेहरे को मसाज दे सकती हैं. इसमें विटामिन ई भरपूर मात्रा में होती है इसलिए स्किन केयर रूटीन में शामिल किया जा सकता है. जैतून को आंखों के नीचे पड़े काले घेरे को हटाने के लिए भी इस्तेमाल में लाया जाता है. आप डार्क सर्कल हटाने के लिए इस तेल में दही मिलाकर आंखों के नीचे लगा लीजिए, इसका असर कुछ घंटों में नजर आने लगेगा.

होम मेड फेस सीरम

  • इसको बनाने के लिए आपको 01 टेबलस्पून रोजहिप तेल, 01 टेबल स्पून जोजोबा तेल, 01 टेबलस्पून अर्गन तेल, 01 टेबलस्पून विटामिन ई तेल और 5 बूंद लैवेंडर एसेंशियल तेल चाहिए.
  • इन सारे तेल को एक छोटी कटोरी में मिलाकर रख लीजिए. अब आप एक ड्रापर बॉटल में इस मिश्रण को स्टोर कर लीजिए. अब आप इस सीरम को सुबह और शाम दो ड्रॉप चेहरे पर लगाकर अच्छे से मसाज दीजिए जब तक यह चेहरे पर अच्छे से सूख ना जाए. फिर देखिए कैसे आपके फेस पर चमक आती है. लेकिन इस सीरम का असर तभी होगा जब आप रूटीन में करेंगी.
  • आपको बता दें कि रोजहिप तेल में एंटीऑक्सीडेंट्स और एसेंशियल फैटी एसिड होता है जो स्किन के टेक्सचर को सुधारता है और फाइन लाइन को खत्म कर देता है. वहीं, जोजोबा के तेल में इंफ्लेमेटरी प्रॉपर्टीज होती हैं, जो स्किन को स्मूद बनाने का काम करती हैं. अगर चेहरे पर रेडनेस है तो इससे कम होती है जबकि अर्गन के तेल में विटामिन ई होता है जो त्वचा को हाइड्रेट रखता है वहीं, लैवेंडर का तेल फाइन लाइन को खत्म करके स्किन को निखारता है. 

लाल रंग की ड्रेस में कमाल दिखीं बवाल की स्क्रीनिंग में पहुंची पूजा हेगड़े

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
आपके पेट की गैस ने आसपास वालों को भी कर दिया है परेशान, तो रसोई की ये 5 चीजें आएंगी आपके काम 
नारियल तेल में इस चीज को मिलाकर रात में करिए फेस मसाज, लटकती स्किन हो जाएगी टाइट, आंखों के काले घेरे होने लगेंगे कम
किस उम्र के बाद बच्चे पी सकते हैं चाय-कॉफी, जानिए एक उम्र तक बच्चों के लिए इनका सेवन क्यों है नुकसानदायक
Next Article
किस उम्र के बाद बच्चे पी सकते हैं चाय-कॉफी, जानिए एक उम्र तक बच्चों के लिए इनका सेवन क्यों है नुकसानदायक
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com
;