अनचाहे बालों और टैनिंग से चाहिए छुटकारा, तो लगाएं ये फेस पैक

अनचाहे बालों और टैनिंग से चाहिए छुटकारा, तो लगाएं ये फेस पैक

प्रतीकात्मक तस्वीर

चेहरे की सफाई की बात आती है, तो दिमाग में बेसन का ख्याल सबसे पहले आता है। आमतौर पर हर भारतीय परिवार में इसका इस्तेमाल महिलाएं अपने रूटीन ब्यूटी केयर के लिए करती हैं। वैसे तो हम बेसन-दूध का पेस्ट चेहरे पर लगाते हैं और सूखने पर चेहरा ठंडे पानी से धो लेते हैं। टैनिंग और बेजान बालों की समस्या दूर करने के लिए भी बेसन बहुत कारगर है।

अनचाहे बालों से छुटकारा
अगर आपको शरीर पर मौजूद अनचाहे बालों से छुटकारा पाना है तो बेसन में मेथी पाउडर मिलाकर पेस्ट तैयार करें और प्रभावित हिस्से पर लगाएं। अगर मेथी पसंद नहीं तो बेसन में नींबू, मलाई और चंदन पाउडर मिलाकर फेस पैक तैयार करें। सूखने पर इसे बालों की ग्रोथ की उल्टी दिशा में हल्के हाथों से रगड़ कर छुड़ाएं और ठंडे पानी से धो लें।
 
शरीर की टैनिंग
बेसन में दही, नींबू का रस, चुटकीभर हल्दी मिलाकर मिश्रण तैयार करें और टैन हुए हिस्सों पर लगाए। 12 मिनट बाद ठंडे पानी से धो लें और तिल के तेल से मसाज करें।

स्वस्थ बाल
लंबे और स्वस्थ बालों के लिए आमतौर पर अंडे का पैक तैयार कर महिलाएं लगाती हैं। लेकिन जिन्हें अंडे नहीं पसंद उनके लिए बेसन सबसे बढ़िया उपाय है। बेसन में बादाम पाउडर, दही, और एक चम्मच ऑलिव ऑयल मिलाकर पेस्ट बनाएं। चाहें तो इसमें एक अंडा भी मिला दें। इस पैक को बालों में लगाएं और आधे घंटे बाद ठंडे पानी से धो लें। हफ्ते में दो बार ऐसा करें, पार्लर में पैसे खर्च करने की जरूरत नहीं पड़ेगी।


Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com