विज्ञापन
Story ProgressBack
This Article is From Oct 08, 2023

हेल्दी हार्ट के लिए रोज सुबह पीजिए चिया सीड्स का पानी, जान लीजिए किन बीमारियों को करता है दूर

Benefits of Chia Seeds Water: इसे सैल्विया हिस्पैनिका के नाम से भी जाना जाता है. ये एक जड़ी- बूटी वाला पौधा है. कई हेल्थ एक्सपर्ट्स चिया सीड्स का पानी पीने की सलाह देते हैं.

Read Time: 3 mins
हेल्दी हार्ट के लिए रोज सुबह पीजिए चिया सीड्स का पानी, जान लीजिए किन बीमारियों को करता है दूर
Benefits of Chia Seeds Water: चिया सीड्स का पानी पीने के क्या हैं फायदे.

Benefits of Chia Seeds Water: चिया सीड्स (Chia seeds) में प्रोटीन और फाइबर भरपूर मात्रा में पाया जाता है. चिया सीड्स का सेवन (chia seeds water) भिगोकर करने से इसका फायदा और भी ज्यादा बढ़ जाता है. इसके न्यूट्रीशनल वैल्यू की बात करें तो इसमें आयरन, कैल्शियम, मैग्नीशियम, पोटैशियम, फॉस्फोरस, जिंक, विटामिन B2, विटामिन B3 (Vitamin B3) जैसे गुण पाए जाते हैं. बहुत से लोग चिया सीड्स को बेक्ड फूड और सलाद के साथ मिलाकर खाना पसंद करते हैं. रोज सुबह खाली पेट चिया सीड्स का पानी पीने से हमें कई फायदे देखने को मिल सकते हैं. तो चलिए जानते हैं चिया सीड्स का पानी हमारे शरीर से किन बीमारियों को दूर करता है.

चिया सीड्स के पानी से दूर होती हैं ये बीमारियां | Chia Seeds Water Cure These Diseases

ब्लड शुगर लेवल बनाएं रखे

रोज सुबह खाली पेट चिया सीड्स का पानी पीने से ब्लड शुगर लेवल कंट्रोल में रहता है. अचानक से शुगर लेवल बढ़ने या घटने की संभावना कम हो जाती है.

हेल्दी हार्ट के लिए अच्छा

चिया सीड्स में ओमेगा- 3 फैटी एसिड और डाइटरी फाइबर पाया जाता है. हृदय में कोलेस्ट्रॉल लेवल बढ़ने से  दिल का रोग होने का खतरा होता है. ऐसे में चिया सीड्स कोलेस्ट्रॉल लेवल को कम करता है और हृदय स्वस्थ रहता है.

healthy heart
सूजन कम करे 

इसमें एंटी इंफ्लामेटरी गुण पाए जाते हैं जो जिससे शरीर में सूजन या जलन की समस्या को कम करते हैं. इसलिए रोजाना चिया सीड्स का पानी पीना फायदेमंद है.

स्किन के लिए फायदेमंद

चिया सीड्स में ऐसे पोषक तत्व पाए जाते हैं जो हमारी त्वचा के लिए भी बहुत अच्छे साबित होते हैं. इससे हमारे स्किन में होने वाली परेशानियां दूर होती है.

healthy skin
हाई ब्लड प्रेशर के लिए शानदार 

हाई ब्लड प्रेशर होने से भी दिल के रोगों का खतरा बना रहता है. ऐसे में जिन लोगों को हाई ब्लड प्रेशर की समस्या है वो रोज सुबह इसके पानी का सेवन जरूर करें. (प्रस्तुति - रौशनी सिंह)

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
Foot massage : पैरों में रहती है सूजन तो करें इस तेल से मालिश, स्वैलिंग होगी कम
हेल्दी हार्ट के लिए रोज सुबह पीजिए चिया सीड्स का पानी, जान लीजिए किन बीमारियों को करता है दूर
र्सिफ फल ही नहीं, पत्तागोभी जूस पीने के भी हैं कई फायदे 
Next Article
र्सिफ फल ही नहीं, पत्तागोभी जूस पीने के भी हैं कई फायदे 
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com
;