Weight loss : अजवाइन मोटापा कम करने में है मददगार, बस इसका सेवन करना होगा ऐसे

Weight loss tips : मोटापा से निजात पाने के लिए लोग एक्सरसाइज के अलावा कुछ घरेलू नुस्खे (home remedy) का भी सहारा लेते हैं जिसमें से एक है अजवाइन पानी. इसके पोषक तत्व चर्बी गलाने में पूरी मदद करते हैं. 

Weight loss : अजवाइन मोटापा कम करने में है मददगार, बस इसका सेवन करना होगा ऐसे

Weight loss tips : 30 मिनट तेज दौड़ लेती हैं तो इससे आप अपने शरीर को एक परफेक्ट शेप दे लेंगी.

Ajwain water : पेट की लटकती चर्बी आपके शरीर का काया पलट कर देती है. अच्छा खासा फिगर चर्बी (fat burner) की चपेट में आ जाता है, और एक बार शरीर में फैट बढ़ जाता है तो फिर उसे कंट्रोल करने के लिए महीनों जिम और योग सेंटर में पसीना बहाना पड़ता है तब जाकर कहीं गलना शुरू होती है चर्बी. मोटापा (Weight loss) से निजात पाने के लिए लोग एक्सरसाइज के अलावा कुछ घरेलू नुस्खों (home remedy) का भी सहारा लेते हैं जिसमें से एक है अजवाइन पानी. इसके पोषक तत्व चर्बी गलाने में पूरी मदद करते हैं. 

गुड़हल के फूल का पेस्ट झड़ते टूटते बालों को करेगा कम, यहां जानिए लगाने का तरीका

अजवाइन का कैसे करें सेवन

1- एक चम्मच अजवाइन को एक गिलास पानी में रातभर भिगोकर रख दीजिए. फिर अगली सुबह इस पानी में तुलसी की पत्तियां 4 से 5 मिलाकर उबाल लीजिए. फिर इसे छानकर थोड़ी देर बाद पी लीजिए. इसे खाली पेट ही पिएं, ज्यादा लाभकारी होगा.

fbfas3hg

2- अगर आप जल्दी वजन घटाना चाहते हैं तो एक गिलास पानी में 25 ग्राम अजवाइन भिगाकर रात भर के लिए छोड़ दीजिए. फिर सुबह खाली पेट पी लीजिए. ऐसा आप रोज करते हैं तो कुछ दिन में फर्क नजर आने लगेगा.

मोटापा कम करने के अन्य तरीके

  • अगर आप हर दिन 30 मिनट तेज दौड़ लेती हैं तो इससे आप अपने शरीर को एक परफेक्ट शेप दे लेंगी. 30 मिनट की रनिंग एक्सरसाइज 500 कैलोरी बर्न करने काम करती है.
j334vdng
  • आप हर रोज अगर 10,000 स्टेप्स चल लेते हैं तो आपका पेट बाहर की तरफ नहीं आएगा और हाथ पैर की मांसपेशियां भी मजबूत होंगी. लेकिन बात ये है कि समय के अभाव में मुश्किल है इतने स्टेप्स को पूरा कर पाना कामकाजी लोगों के लिए, तो हम यहां पर आपको इस टारगेट को पूरा करने का आसान तरीका बताते हैं.
c9bqifn8
  • आपको बता दें कि हरी चाय यानी ग्रीन टी पीने से वजन जल्दी घटता है. इससे बैली फैट कम होता है. साथ ही मेटाबॉलिज्म (green tea in metabolism ) भी बूस्ट होता है.


अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है. 

अनुपम खेर ने सतीश कौशिक की जयंती पर दी संगीतमय श्रद्धांजलि

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com