High Cholesterol: गंदे कॉलेस्ट्रोल को कम कर सकते हैं ये काले-सफेद बीज, वजन भी घटता है 

Seeds For High Cholesterol: कॉलेस्ट्रोल एक प्रकार का वसायुक्त पदार्थ है जो रक्त वाहिनियों में जमकर खून के प्रवाह को बाधित करता है. जानिए किस तरह किया जा सकता है कॉलेस्ट्रोल कम. 

High Cholesterol: गंदे कॉलेस्ट्रोल को कम कर सकते हैं ये काले-सफेद बीज, वजन भी घटता है 

Cholesterol Diet: कॉलेस्ट्रोल कम करने में असरदार हैं ये बीज. 

Cholesterol Control: बढ़ा हुआ कॉलेस्ट्रोल दिल की दिक्कतों का कारण बनता है. हाई कॉलेस्ट्रोल फैटी पदार्थ होता है जो खून में बढ़ने लगता है और रक्त वाहिनियों में जमना शुरू हो जाता है. कॉलेस्ट्रोल की बढ़ी हुई मात्रा शरीर में रक्त स्त्राव को बाधित करती है जिससे हार्ट अटैक तक आ सकता है. वहीं, बढ़े हुए कॉलेस्ट्रोल (High Cholesterol) से हाथ-पैरों में दर्द और सूजन की दिक्कत हो जाती है. आमतौर पर मोटापा, जरूरत से ज्यादा जंक फूड का सेवन, धुम्रपान और एल्कोहल का सेवन कॉलेस्ट्रोल बढ़ाने का काम करते हैं. लेकिन, सही खानपान से कॉलेस्ट्रोल लेवल्स में कमी आ सकती है. यहां जानिए किस तरह चिया सीड्स (Chia Seeds) का सेवन कॉलेस्ट्रोल कम करने में मदद कर सकता है. 

बालों की मोटाई बढ़ाते हैं ये 5 तेल, रोजाना इस्तेमाल करने पर आपको भी दिख सकता है असर 

हाई कॉलेस्ट्रोल कम करने के लिए चिया सीड्स | Chia Seeds To Reduce High Cholesterol 

डाइट में आजकल चिया सीड्स को अलग-अलग तरीकों से शामिल किया जाने लगा है. चिया सीड्स दिखने में छोटे जरूर होते हैं लेकिन सेहत पर इनके बड़े फायदे देखने को मिलते हैं. इन बीजों में फाइबर की भरपूर मात्रा पाई जाती है. इसके अलावा, चिया सीड्स में ओमेगा-3 फैट्स होते हैं जो दिल की सेहत के लिए खासतौर से अच्छे हैं. 2 चम्मच चिया सीड्स में 138 कैलोरी, 5 ग्राम प्रोटीन, 12 ग्राम कार्ब्स, 10 ग्राम फाइबर और 179 mg कैल्शियम पाया जाता है. 

Met Gala 2023: मेट गाला के रेड कार्पेट पर Alia Bhatt ने किया डेब्यू, 100,000 मोतियों से बने गाउन में आईं नजर 

2771643

रोजाना चिया सीड्स का सेवन दिल की सेहत के लिए अच्छा है. इन बीजों में हेल्दी फैट्स होते हैं जो ट्राइग्लाइसरीड लेवल्स को कम करते हैं और एचडीएल (HDL) यानी अच्छे कॉलेस्ट्रोल की मात्रा रक्त में बढ़ाते हैं. साथ ही, चिया सीड्स में पाए जाने वाला सोल्यूबल फाइबर बुरे कॉलेस्ट्रोल को घटाने में असरदार है. 

वजन भी होता है कम 

चिया सीड्स से मिलने वाला सोल्यूबल फाइबर वजन घटाने में भी असरदार है. रोजाना एक से दो चम्मच चिया सीड्स का सेवन करने पर कई हद तक वजन कम हो सकता है. खासकर पेट की चर्बी घटाने में चिया सीड्स असरदार साबित होते हैं.

इन सीड्स को आप एक गिलास पानी में 2 मिनट भिगोए रखकर पी सकते हैं. इसके अलावा, चिया सीड्स पुडिंग या फलों के साथ मिलाकर चिया सीड्स को खाया जा सकता है. वजन कम (Weight Loss) होने पर कॉलेस्ट्रोल कम होने में भी मदद मिलती है. 

e2p28og
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

क्या है मेट गाला, इसमें जाने के सेलेब्स कितना करते हैं भुगतान ?