वजन घटाने के लिए नहीं निकल रहा वक्त तो बस इन 7 बेसिक बातों का रख लीजिए ध्यान, कम होगा एक्स्ट्रा Fat 

How To Lose Weight: छोटी-छोटी आदतें बड़े बदलाव की वजह बनती हैं. यहां जानिए वो कौनसी बेसिक बातें हैं जो वजन घटाने में आपकी मदद कर सकती हैं. 

वजन घटाने के लिए नहीं निकल रहा वक्त तो बस इन 7 बेसिक बातों का रख लीजिए ध्यान, कम होगा एक्स्ट्रा Fat 

Weight Loss Basic Tips: इस तरह कम हो सकेगा वजन. 

खास बातें

  • इस तरह घटेगा वजन.
  • कुछ टिप्स आएंगे काम.
  • पेट भी होगा अंदर.

Weight Loss Tips: लोग कई अलग-अलग कारणों से वजन घटाने की कोशिश में जुटे रहते हैं, किसी की चिंता स्वास्थ्य होता है तो कोई बेहतर दिखने के लिए वजन घटाना चाहता है. लेकिन, वजन घटाने के लिए जिम, योगा और प्रोपर डाइट (Diet) फॉलो करना इतना आसान भी नहीं है. इन चीजों के लिए समय और सहनशीलता की भी जरूरत होती है. ऐसे बहुत से लोग हैं जिनके लिए डेडिकेटेड होकर किसी रूटीन को फॉलो कर पाना मुश्किल होता है, इसीलिए यहां कुछ ऐसे बेसिक टिप्स दिए जा रहे हैं जो वजन घटाने में मददगार साबित होते हैं. इनसे आप धीरे-धीरे ही सही लेकिन वजन घटाने में जरूर कारगर होंगे. 

Weight Loss Drink: सर्दियों में करना है वजन कम तो इस मसाले की चाय पीना कर दीजिए शुरू, पिघलने लगेगा फैट 

वजन घटाने के कुछ बेसिक टिप्स | Basic Tips To Lose Weight 

1. प्रोसेस्ड कार्ब्स और शुगर कंट्रोल 


सबसे पहला काम आपको यह करना है कि प्रोसेस्ड कार्ब्स और शुगर वाले फूड्स से दूरी बनानी है. कार्ब्स और शुगर वजन बढ़ने के बड़े कारण हैं. जैसे-जैसे आप इन्हें खाने से कंट्रोल करेंगे वैसे-वैसे खुद में बदलाव महसूस कर पाएंगे. आइसक्रीम, चॉकलेट और केक्स से परहेज करें और बाहर का अगर पहले हफ्ते में 5 दिन खा रहे थे तो अब कोशिश करें कि 1 बार ही खाएं या ना खाएं. 


2. ज्यादा पानी पीना 

इसे अपनी आदतों में शुमार कर लें कि आपको ज्यादा से ज्यादा पानी पीना है. अगर इफेक्ट बढ़ाना चाहते हैं तो खाना खाने के 20 मिनट बाद गर्म पानी पिएं. इससे वजन कम होने में मदद मिलती है. 


3. मिड मॉर्निंग और इवनिंग मील 


सुबह 11 बजे और शाम के साढ़े चार बजे कोई हल्का स्नैक खाएं. सुबह के समय कोई भी मौसमी फल और शाम के समय फल के अलावा सूप या दूध लिया जा सकता है. 


4. टहलना 

दिन में 20 मिनट टहलना (Walking) भी आपके लिए फायदेमंद हो सकता है. दोपहर के खाने के बाद या शाम के नाश्ते के बाद कम से कम 20 मिनट टहलें. आप बाहर नहीं निकलना चाहते तो घर में ही चलें. इसका आपके शरीर पर पॉजिटिव असर पड़ेगा. 


5. लें कुछ ड्रिंक्स 


सुबह खाना खाने से पहले और रात में खाना खाने के बाद किसी तरह की वेट लॉस ड्रिंक (Weight Loss Drink) लेना बेहद फायदेमंद होता है. कई गुना तक वजन कम होने में ये ड्रिंक्स मदद कर सकते हैं और इन्हें बनाने में 5 मिनट से ज्यादा समय नहीं लगता. गर्म पानी में शहद और नींबू डालने से बनेगी एक ड्रिंक, गर्म पानी में जीरा डालकर उबालने पर बन जाएगी जीरा ड्रिंक और लौंग डालने पर बनेगा लौंग का पानी. 


6. पूरी नींद लें 


पर्याप्त नींद लेना भी वजन घटाने में मदद करता है. इसके अलावा अधूरी नींद लेकर आप वॉक करने की या अलग से कुछ खाने-पीने की जद्दोजहद भी नहीं करना चाहेंगे. ऐसे में नींद पूरी होना अनिवार्य है. 


7. ओवरईटिंग से बचें 


कई बार हमें एहसास भी नहीं होता और हम बिंज ईटिंग या ओवरईटिंग करने लगते हैं. टीवी देखते हुए कुछ खाते रहना, बोर होकर कुछ खाना या काम करते हुए खाते रहने की आदतों को छोड़ें. समय के हिसाब से ही खाएं. 

Bad Cholesterol कम करने में मददगार हैं ये आयुर्वेदिक ड्रिंक्स, घर पर बनाकर पिएंगे तो खुलेंगी जमी Arteries

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.