इन लोगों को बैंगन खाने से करना चाहिए परहेज, अब से लीजिए जान और बरतिए एहतियात

Baigan ke nuksaan : पोषक तत्वों के होने के बावजूद भी बैंगन के कुछ साइड इफेक्ट भी होते हैं. आइए जानते हैं किन लोगों को बैंगन खाने से परहेज करना चाहिए और इससे किस तरह की समस्याएं होती हैं.

इन लोगों को बैंगन खाने से करना चाहिए परहेज, अब से लीजिए जान और बरतिए एहतियात

Brinjal सब्जियों के नाइटशेड परिवार से जुड़ा है और अधिक मात्रा में सेवन से एलर्जी होती है.

Brinjal side effects : बैंगन में फाइबर, विटामिन B1 और कॉपर भरपूर मात्रा में पाया जाता है. इसके साथ ही मैंगनीज, विटामिन बी 6, नियासिन, पोटेशियम, फोलेट और विटामिन भी अच्छी मात्रा में पाए जाते हैं. बैंगन में कोलेस्ट्रॉल (cholesterol) या संतृप्त वसा (fat) कम होती है. इसमें नासुनिन और क्लोरोजेनिक एसिड जैसे फाइटोन्यूट्रिएंट्स भी होते हैं. इन पोषक तत्वों के होने के बावजूद भी बैंगन के कुछ साइड इफेक्ट भी होते हैं. बैंगन से कई बार गैस, एसिडिटी या एलर्जी की समस्या भी होती है. आइए जानते हैं किन लोगों को बैंगन खाने से परहेज करना चाहिए और इससे किस तरह की समस्याएं होती हैं.

बैंगन खाने के क्या हैं नुकसान | Baigan side effects for health

एलर्जी की समस्या

बैंगन सब्जियों के नाइटशेड परिवार से जुड़ा है और अधिक मात्रा में इसके सेवन से एलर्जी की समस्या हो सकती है. वहीं अगर आपको पहले से ही एलर्जी की परेशानी है तो बैंगन खाने से परहेज करना चाहिए, इससे आपकी समस्या और भी बढ़ सकती है.

पाचन की समस्या

बैंगन खाने से कई बार एसिडिटी की समस्या भी हो सकती है. अगर आपका डाइजेशन सिस्टम कमजोर है तो बैंगन की सब्जी से दूर रहना चाहिए.

आंखों में समस्या

बैंगन खाने से सूजन की समस्या भी हो सकती है. आपको आंखों से जुड़ी कोई दिक्कत हो तो बैंगन से परहेज करना चाहिए. आंखों में जलन या सूजन की परेशानी हो तो बैंगन से ये समस्या और बढ़ सकती है.

पथरी

बैंगन में मिलने वाला ऑक्सलेट पथरी की समस्या को बढ़ा सकता है. अगर आपको किडनी में पथरी है तो बैंगन का सेवन करने से बचें.

डिप्रेशन हो तो करें परहेज

अगर आप डिप्रेशन से जूझ रहे हैं तो बैंगन खाने से परहेज करें. डिप्रेशन के मरीज अगर बैंगन खाते हैं तो इससे उनकी परेशानी बढ़ सकती हैं और दवाओं का प्रभाव भी कम हो सकता है.बवासीर के मरीजों को भी बैंगन से परहेज करना चाहिए. इससे आपको दर्द हो सकता है और परेशानी बढ़ भी सकती है. 

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

अयोध्‍या में दीपोत्‍सव की तैयारियां जोरों पर, इस बार 17 लाख दीयों से जगमगाएगा शहर 

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com