थोड़ा सा चलने पर ही सांस लगती है फूलने, हो जाइए सतर्क, इस बीमारी के हैं लक्षण

Health tips : जो फिजिकली बहुत एक्टिव हैं बावजूद इसके सांस फूलने की परेशानी हो रही है तो इसे नजरअंदाज ना करें क्योंकि, ये किसी गंभीर बीमारी का संकेत हो सकता है.

थोड़ा सा चलने पर ही सांस लगती है फूलने, हो जाइए सतर्क, इस बीमारी के हैं लक्षण

मौसम बदलने पर वायरस और बैक्टीरिया का खतरा ज्यादा हो जाता है, जो आपकी सांस की नली में सूजन के कारण बनते हैं.

Breathing issue cause : कई लोग बहुत कम चलते फिरते हैं, ऐसे में उन्हें सीढ़ी चढ़ने या किसी ऊंची जगह पर पर जाने पर सांस फूलने लगती है. लेकिन जो फिजिकली बहुत एक्टिव हैं बावजूद इसके सांस फूलने की परेशानी हो रही है तो इसे नजरअंदाज ना करें क्योंकि, ये किसी गंभीर बीमारी का संकेत हो सकता है. ऐसे में आपको तुरंत डॉक्टर से संपर्क करना चाहिए. इस आर्टिकल में आज हम आपको बताएंगे सांस फूलने के क्या कारण हो सकते हैं.

सांस फूलने के कारण

- मौसम बदलने पर वायरस और बैक्टीरिया का खतरा ज्यादा हो जाता है, जो आपकी सांस की नली में सूजन के कारण बनते हैं. तो इसका एक कारण यह हो सकता है. 

- इसके अलावा आप अगर बहुत ज्यादा स्मोकिंग करने लगे हैं तो भी आपको यह परेशानी उठानी पड़ सकती है, तो आप धुम्रपान ना करें. आप जंक फूड ज्यादा खाते हैं तो अपनी आदत बदल डालिए, यह भी सांस की परेशानी खड़ी कर सकता है. 

- कई बार गैस बनने के कारण भी आपको सांस की परेशानी हो सकती है, ऐसे में आप सांस से जुड़ी एक्सरसाइज कर लीजिए, फिर देखिए कैसे आपको इससे थोड़ी देर में आराम मिल जाता है. 

- ऐसी स्थिति में अदरक का पानी पीना आपके लिए फायदेमंद हो सकता है. एक कप गरम पानी में अदरक का रस मिलाकर पीने से पेट की गैस और फेफड़ों में अगर सूजन हो तो ठीक हो सकती है और सांस की नली में जमी गंदगी भी साफ हो सकती है.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.