पेट की गैस के चलते सांस लेने में भी होने लगी है मुश्किल तो ये टिप्स आएंगे काम, कुछ ही देर में महसूस होगा आराम 

Breathing Problem Remedies: कई बार पेट फूलने और गैस बनने के कारण सांस लेने में भी दिक्कत होने लगती है. ऐसे में घबराने की जरूरत नहीं है, बस कुछ जरूरी बातों को ध्यान में रखें. 

पेट की गैस के चलते सांस लेने में भी होने लगी है मुश्किल तो ये टिप्स आएंगे काम, कुछ ही देर में महसूस होगा आराम 

Breathlessness and Gas: सांस फूलने पर काम आएंगे ये टिप्स. 

खास बातें

  • पेट की गैस से सांस लेने में दिक्कत हो सकती है.
  • सांस की दिक्कत कभी-कभार हो तो कुछ उपाय काम आ सकते हैं.
  • ये उपाय गैस को दूर करने में भी मददगार हैं.

Home Remedies: सांस लेने में दिक्कत कई करणों से होती है, जैसे सीढ़ियां चढ़ने के कारण, कोई भारी काम करने के बाद या फिर नाक बंद हो जाने पर. इसके अलावा पेट में गैस (Stomach Gas) बनने पर भी कुछ लोगों को सांस लेने में दिक्कत (Breathing Problem) महसूस हो सकती है. हालांकि, सांस लेने में हमेशा दिक्कत महसूस हो तो यह गंभीर हो सकता है और डाक्टर की सलाह लेनी अनिवार्य है, लेकिन अगर ऐसा कभी-कभार पेट की गैस के कारण हो रहा है तो आप कुछ उपाय अपना सकते हैं जो आपकी मदद करेंगे.

गैस के कारण सांस लेने में दिक्कत के उपाय | Breathlessness Due To Gas Remedies

  • अदरक का पानी पीना आपके लिए फायदेमंद हो सकता है. एक कप गर्म पानी में अदरक का रस मिलाकर पीने से पेट की गैस और फेफड़ों में अगर सूजन हो तो ठीक हो सकती है. 
  • एक बर्तन में गर्म पानी लेकर सिर पर तौलिया रखकर बैठिए. गर्म पानी की भांप श्वास नली को साफ करेगी और आपको ठीक तरह से सांस लेने में मदद मिलेगी. 
  • गैस और सांस लेने दोनों में ही ठंडी हवा खाने की सलाह दी जाती है. टेबल फैन या कूलर के सामने ठंडी हवा लीजिए जिससे आपको राहत मिले और आपकी ब्रीदिंग (Breathing) भी नॉर्मल हो जाए. 
  • कुछ देर के लिए सांसों से जुड़ी एक्सरसाइज (Exercise) करने की कोशिश कीजिए. कम्फर्टेबल पोजीशन में बैठिए और होंठों को दबाकर नाक से 4-5 सैकंड सांस लेने की लीजिए. 
  • गैस की समस्या को दूर करने से भी आपकी सांस लेने की दिक्कत खत्म हो सकती है. नींबू पानी, सौंफ का पानी, पुदीने का पानी और बेकिंग सोडा का पानी गैस को दूर कर सकता है. 
     

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

नोरा फतेही और पूजा हेगड़े एयरपोर्ट पर हुईं स्पॉट

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com