ब्रेस्ट फीडिंग को बढ़ावा देगा ये राज्य, बच्चों की मृत्यु दर कम करना उद्देश्य

स्तनपान से शिशु मृत्यु दर और बचपन में होने वाली मृत्यु की घटनाओं को कम करने और एक बच्चे को पूरा पोषण प्रदान करने में सहायता मिलती है.

ब्रेस्ट फीडिंग को बढ़ावा देगा ये राज्य, बच्चों की मृत्यु दर कम करना उद्देश्य

स्तनपान को बढ़ावा दे रही है हिमाचल प्रदेश सरकार

खास बातें

  • स्तनपान को बढ़ावा देने के लिए इस राज्य की पहल
  • शिशु मृत्यु दर कम करना उद्देश्य
  • मदर्स ऐब्सलूट एफेक्शन कार्यक्रम की शुरुआत
नई दिल्ली:

हिमाचल प्रदेश के स्वास्थ्य मंत्री विपिन परमार ने स्तनपान को बढ़ावा देने के उद्देश्य से 3 अप्रैल को राज्य में ‘मदर्स ऐब्सलूट एफेक्शन’ (एमएए) कार्यक्रम की शुरुआत की.

मंत्री ने कहा कि स्तनपान से शिशु मृत्यु दर और बचपन में होने वाली मृत्यु की घटनाओं को कम करने और एक बच्चे को पूरा पोषण प्रदान करने में सहायता मिलती है. कार्यक्रम का उद्देश्य स्तनपान की महत्ता के बारे में लोगों को जागरूक करना है.

ये हैं Breast Milk बढ़ाने के 6 नैचुरल तरीके

राज्य के सभी बच्चों को स्वस्थ्य रखने के लक्ष्य के मंत्री ने कार्यक्रम की शुरूआत करते हुए मुख्य चिकित्सा अधिकारियों से इसके प्रभाव की निगरानी करने का निर्देश दिया है.

क्या आपका बच्चा भी बहुत रोता है? तो इन 6 तरीकों से करें उसे शांत​

उन्होंने कहा कि कार्यक्रम का मुख्य उद्देश्य समुदाय में जागरूकता लाना, आशा कार्यकर्ताओं के जरिए अंतर-व्यक्तिगत संचार को मजबूत करना, सार्वजनिक स्वास्थ्य सुविधाओं और कार्यस्थल पर स्तनपान कराने के लिए कुशल सहायता उपलब्ध कराना है.

प्रेग्‍नेंसी के दौरान सेक्‍स: जानिए क्‍या है सच्‍चाई और क्‍या है झूठ?​

स्वास्थ्य मंत्रालय के प्रधान सचिव प्रबोध सक्सेना ने बताया कि राज्य सरकार इस कार्यक्रम के जरिए सभी नवजात और मांओं तक सभी सुविधाएं पहुंचाने का इरादा रखती है.

देखें वीडियो - डॉक्टर ने नशे में की नसबंदी


Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com