विज्ञापन
Story ProgressBack
This Article is From Aug 04, 2023

World Breastfeeding Week 2023 : नवजात शिशु के लिए बेहद जरूरी है मां का दूध, चलिए बताते हैं इसके फायदे

Breast feed benefits : मां का दूध बच्चों को छोटी और बड़ी बीमारियों से लड़ने में मदद करता है. ऐसे में चलिए ब्रेस्टफीडिंग वीक में बच्चे के लिए मां का दूध कितना फायदेमंद है, उसके बारे में बताते हैं. 

Read Time: 3 mins
World Breastfeeding Week 2023 : नवजात शिशु के लिए बेहद जरूरी है मां का दूध, चलिए बताते हैं इसके फायदे
ब्रेस्ट फीड  (Breast Feed) करने से बच्चे का इम्यून सिस्टम (immune system) मजबूत होता है.

Breast feeding week 2023 : 01 से 07 अगस्त ब्रेस्ट फीडिंग वीक मनाया जाएग. इस दौरान मां का दूध बच्चे के लिए कितना जरूरी है उसके प्रति लोगों में जागरूकता फैलाने का काम स्वास्थ्य संस्थाओं (medical institution) द्वारा किया जाता है. आपको बता दें कि मां का दूध जच्चा-बच्चा दोनों के लिए बहुत जरूरी होता है. मां का फीड बच्चों को छोटी और बड़ी दोनों बीमारियों से बचाने में मदद करता है. इसलिए मां का दूध बच्चे के लिए अमृत माना जाता है. ऐसे में चलिए आपको ब्रेस्टफीडिंग वीक में बच्चे के लिए मां का दूध कितना फायदेमंद है उसके बारे में बताते हैं. 

ब्रेस्टफीडिंग के फायदे

- ब्रेस्ट फीड  (Breast Feed) करने से बच्चे का इम्यून सिस्टम (immune system) मजबूत होता है. जो बच्चे 2 साल तक मदर फीड पर रहते हैं उनकी इम्यूनिटी बाकी बच्चों से ज्यादा अच्छी होती है. इसलिए बच्चों को डिब्बे वाला दूध नहीं पिलाना चाहिए. 

- मां के दूध में एंटी ऑक्सिडेंट, एंजाइम्स और मदर की लाइव एंटीबॉडीज (Antibody) होते हैं, जो बच्चे को बीमारियों से बचाती है और अगर बच्चे बीमार हो भी जाते हैं तो जल्दी ठीक करने में मदद करते हैं.

- वहीं, जो बच्चे मां का दूध फीड (mother feed) करते हैं उन्हें डायरिया, कॉन्सटिपेशन, वॉमिट और गैस संबंधी परेशानियां कम होती है. उनको दांतों में कैविटी (cavity) की समस्या भी कम होती है. साथ ही ऐसे बच्चे मोटापे (obesity) का शिकार जल्दी नहीं होते हैं. 

पानी में करी पत्ता उबालकर पीने के हैं अनगिनत लाभ, यहां जानिए किस तरह करना होगा तैयार

- जो बच्चे मां का दूध फीड करते हैं उन्हें अस्थमा, निमोनिया, खांसी जैसी समस्या औरों की अपेक्षा कम होती है. वहीं, इंफेंट मोर्टेलिटी रेट (Infant Mortality Rate) में उन बच्चों में कम होती है, जो ब्रेस्ट फीड कर लेते हैं.

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
रात के खाने में इन फूड्स को करें अवाइड, वेट लॉस में होगी आसानी
World Breastfeeding Week 2023 : नवजात शिशु के लिए बेहद जरूरी है मां का दूध, चलिए बताते हैं इसके फायदे
इस डाइट से घटाया था आमिर खान ने अपना बढ़ा वजन, आप भी जानिए उनका वेट लॉस सीक्रेट
Next Article
इस डाइट से घटाया था आमिर खान ने अपना बढ़ा वजन, आप भी जानिए उनका वेट लॉस सीक्रेट
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com
;