स्पोर्ट्स ब्रा खरीदते समय रखें इन 11 बातों का विशेष ध्यान, इस वजह से होता है सही Sports Bra पहनना जरूरी 

Sports Bra Guide: कम्फर्टेबल और सपोर्टिव स्पोर्ट्स ब्रा आपकी ट्रेनिंग को कई गुना बेहतर और आसान बना सकती है. लड़कियों को सही स्पोर्ट्स ब्रा चुनने में मदद करेंगे ये 11 टिप्स. 

स्पोर्ट्स ब्रा खरीदते समय रखें इन 11 बातों का विशेष ध्यान, इस वजह से होता है सही Sports Bra पहनना जरूरी 

Sports Bra खरीदने से पहले ध्यान रखें ये बातें. 

खास बातें

  • गलत स्पोर्ट्स ब्रा पहनने पर ब्रेस्ट टिशूज को नुकसान पहुंच सकता है.
  • स्पोर्ट्स ब्रा एक्सरसाइज की ईंटेंसिटी देखकर खरीदी जाती है.
  • सही ब्रा टाइट या ढीली नहीं होनी चाहिए.

Bra Buying Guide: लड़कियों के लिए जिम जाने के लिए, योगा करने के लिए या कोई खेल खेलने के लिए अलग-अलग तरह की स्पोर्ट्स ब्रा (Sports Bra) होती हैं. ब्रा का अलग होना इसलिए भी जरूरी है कि लड़कियों को एक्सरसाइज की इंटेसिटी देखते हुए ब्रा खरीदनी पड़ती है. एक ही तरह की ब्रा हर एक्सरसाइज (Exercisse) पर इस्तेमाल करना मुश्किल है. सबसे ज्यादा परेशानी तब होती है जब गलत सपोर्ट्स ब्रा पहन ली जाए. गलत ब्रा आपको अनकम्फर्टेबल तो फील करवाएगी ही, साथ ही आपका ध्यान किसी ट्रेनिंग में नहीं लगने देगी. इसके अलावा कुछ स्टडीज बताती हैं कि एक्सरसाइज के दौरान यदि ब्रेस्ट ठीक तरह से सपोर्टेड ना हों तो ब्रेस्ट टिशूज को नुकसान पहुंच सकता है. इन मुश्किलों से बचने के लिए जरूरी है कि आप सही स्पोर्ट्स ब्रा ही पहनें. 

स्पोर्ट्स ब्रा कैसे खरीदें | How to Buy a sports Bra

  1. हाई इम्पैक्ट एक्सरसाइज जैसे कूदना, दौड़-भाग आदि के लिए हाई इम्पैक्ट स्पोर्ट्स ब्रा लें क्योंकि इनमें आपकी बॉडी ज्यादा बाउंस होती है. हाई स्पोर्ट्स ब्रा मूवमेंट को कम करती है.
  2. चलने, हाइकिंग करने, एरोबिक्स और स्ट्रेंथ ट्रेनिंग के लिए मीडियम इम्पैक्ट ब्रा को चुना जा सकता है. 
  3. पिलाटे, योगा, सैर और साइक्लिंग आदि में बॉडी कम मूव होती है इसलिए इसमें कम सपोर्ट की ब्रा यानी लाइट सपोर्ट स्पोर्ट्स ब्रा पहनी जा सकती है. 
  4. जिन लड़कियों का ब्रेस्ट साइज (Breast Size) लार्ज हो उन्हें मीडियम और हाई इम्पैक्ट ब्रा (High Impact Bra) पहनने की ही सलाह दी जाती है क्योंकि यह फुल कवरेज और कम्फर्ट देती है. 
  5. स्पोर्ट्स ब्रा खरीदते समय तीन अहम चीजों का खास ख्याल रखें, स्ट्रैप्स, कप्स और बैंड. 
  6. ध्यान दें कि आप अपनी ब्रा स्ट्रैप्स और कंधों के बीच में दो उंगलियां फिट कर पा रही हों. ऐसा न होने का मतलब है कि स्पोर्ट्स ब्रा के स्ट्रैप्स आपके कंधों में धंसने लगेंगे. 
  7. अगर आपको सही कवरेज नहीं मिल रही तो इसका मतलब है कि ब्रा के कप्स छोटे हैं. 
  8. जब आप अपने हाथ उठाएं या झुकें तो ब्रा का बैंड ऊपर नहीं चढ़ना चाहिए. सही स्पोर्ट्स ब्रा का बैंड पीठ पर बिलकुल सीधा फिट होना चाहिए. 
  9. स्पोर्ट्स ब्रा टाइट तो नहीं है ये जानने के लिए स्पोर्ट्स ब्रा (Sports Bra) पहनकर गहरी सांस लेकर देखें, अगर कोई दिक्कत नहीं है तो वह टाइट नहीं है. 
  10. स्पोर्ट्स ब्रा को धोने के लिए 20-30 मिनट साबुन पानी में भिगो कर रखें और हल्के हाथ से धोएं. 
  11. ड्रायर की बजाय स्पोर्ट्स ब्रा को हवा में सूखने के लिए डालें. ये उसकी इलास्टिक के लिए जरूरी है. 

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com


बॉलीवुड स्टार कार्तिक आर्यन, इब्राहिम अली खान ने खेला फुटबॉल मैच