इस औषधीय पौधे का फल मोतियाबिंद की बीमारी से देगा निजात, नाम सुन चौक जाएंगे आप

Motiyabind kaise karein theek : इसमें अच्छी मात्रा में विटामिन सी, विटामिन के, मैग्नीशियम व फिनोलिक एसिड व एंटी-ऑक्सीडेंट होता हैं. ऐसे में चलिए आपको बताते हैं इसका फल कैसे मोतियाबिंद (Motiyabind) की बीमारी को ठीक करने में सहायक होता है. 

इस औषधीय पौधे का फल मोतियाबिंद की बीमारी से देगा निजात, नाम सुन चौक जाएंगे आप

Eye care : बिलबेरी में पाया जाने वाला एंथोसियानिनस इंसुलिन को बढ़ावा देने में मदद करते हैं.

bilberry ke fayde kya hain : बिलबेरी एक औषधिय पौधा है जिसका फल कई तरीके से फायदेमंद होता है. आपको बता दें कि इसके सूखे पके फल और पत्तियां सभी कुछ दवा बनाने के काम में लाया जाता है. इसमें उच्च मात्रा में एंटीऑक्सीडेंट पाया जाता है जो बीमारियों से लड़ने में सहायता करता है. यह पोषक तत्वों से भऱपूर होता है. इसमें अच्छी मात्रा में विटामिन सी, विटामिन के, मैग्नीशियम व फिनोलिक एसिड व एंटी-ऑक्सीडेंट होता हैं. ऐसे में चलिए आपको बताते हैं इसका फल कैसे मोतियाबंद (Motiyabind) की बीमारी को ठीक करने में सहायक होता है. 

बिलबेरी के फायदे | benefits of bilberry

  • इस फल को शुगर की बीमारी से जूझ रहे लोग भी खा सकते हैं. आपको बता दें कि बिलबेरी में पाया जाने वाला एंथोसियानिनस इंसुलिन को बढ़ावा देने में मदद करते हैं. ऐसे में यह फल डायबिटीज (diabetes) रोगियों के लिए बहुत अच्छा है.

  • अगर आपकी मसूड़ों में सूजन है तो इसका फल खाने से आपको काफी हद तक राहत मिल जाएगी. इससे दांतों में मजबूती आती है. वहीं, अगर मुंह से बदबू आ रही है तो भी आपको इसका सेवन जरूर करना चाहिए. 
rt1q7ek

  • दिल के मरीजों के लिए भी यह फल बहुत लाभकारी होता है. यह हार्ट अटैक और स्ट्रोक के खतरे से भी बचाता है. इससे खून के थक्के जमे होने की भी संभावनाएं कम होती हैं. 

  • आंखों की रोशनी भी इसको खाने से मजबूत होती है मोतियाबिंद से पीड़ित लोगों को तो इसका सेवन जरूर करना चाहिए. इससे आपको इस बीमारी से काफी हद तक आराम मिल जाएगा.

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए जिम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com