भांग के बीज दर्द निवारक होने के साथ स्किन डिजीज में भी पहुंचाते फायदा, जानिए इस्तेमाल का तरीका

पहाड़ों में इस बीज की चटनी बनाकर लोग खूब चाव से खाते हैं. इसके पोषक तत्व बहुत लाभकारी हैं जिसके बारे में इस आर्टिकल में बताने वाले हैं. 

भांग के बीज दर्द निवारक होने के साथ स्किन डिजीज में भी पहुंचाते फायदा, जानिए इस्तेमाल का तरीका

इसके बीज को भूनकर सिलबट्टे पर पीसकर उसका नमक तैयार किया जाता है.

Bhang beej health benefits : जब भी भांग की बात आती है तो लोग इसे नशे के साथ ही जोड़कर देखते हैं, जबकि इसके बीज कई हेल्थ से जुड़ी परेशानी से राहत दिलाने में काम आते हैं. पहाड़ी जगहों पर इस बीज का सेवन चटनी के साथ किया जाता है. पहाड़ों में इस बीज की चटनी बनाकर लोग खूब चाव से खाते हैं. इसके पोषक तत्व बहुत लाभकारी हैं जिसके बारे में आपको इस आर्टिकल में बताने वाले हैं. Stress side effects : बहुत ज्यादा तनाव लेने से शरीर के इन अंगों पर पड़ता है बुरा असर

कैसे करें भांग के बीज का सेवन

1- आपको बता दें कि भांग के बीज दर्द निवारक होते हैं. यह इम्यूनिटी बूस्टर (immunity booster) का काम करते हैं. साथ ही पाचन क्रिया को भी मजबूत बनाते हैं. इससे शरीर की रोग प्रतिरोधक क्षमता मजबूत होती है. यही नहीं यह कोलेस्ट्रोल को कम करने में भी मदद करता है. यह हाई ब्लड प्रेशर को कम करने, आर्थराइटिस में आराम पहुंचाने और त्वचा संबंधित रोगों में निजात दिलाने में कारगर हो सकता है. 

2- आपको बता दें कि भांग में ओमेगा थ्री पाया जाता है. इसके बीज को भूनकर सिलबट्टे पर पीसकर उसका नमक तैयार किया जाता है. इसे सलाद या फिर भोजन में मिलाकर खाया जाता है. यह शरीर के लिए लाभदायक होता है. आपके बता दें कि भांग की चटनी में प्रोटीन, फैट, मैग्नीशियम, कैल्शियम, आयरन जैसे पोषक तत्व पाए जाते हैं, जो पाचन में सुधार करते हैं. इसके अलावा भांग का तेल भी  बनाया जाता है, जो दर्द में आराम पहुंचाता है. 

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.